2 को धमतरी में ड्राई रन नहीं, टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग तैयार

 


भूपेंद्र साहू

धमतरी। 2 जनवरी को छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में कोरोना वैक्सीनेसन के लिए dry-run रखा गया है पहले यह धमतरी में भी प्रस्तावित था लेकिन अब वह स्थगित हो गया है ।टीकाकरण के लिए धमतरी जिला स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से ट्रेनिंग के बाद तैयार है  जैसे ही वैक्सीनेशन की हरी झंडी मिलती है और उपलब्धता सुनिश्चित किया जाता है उस हिसाब से टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा ।

2020 कोरोना संक्रमण की चपेट में रहा लोगों ने जैसे-तैसे 9 माह निकाल लिए लेकिन 2021 में उम्मीद की किरण जाग गई है।विभिन्न कंपनी कोरोना वैक्सीन के अंतिम ट्रायल की तैयारी में है जैसे ही सफल होता है देश के सभी राज्यों में वैक्सीनेशन शुरू कर दिया जाएगा। धमतरी जिला स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण के लिए तैयार हो चुका है ।कलेक्टर जेपी मौर्य के निर्देशन में डिप्टी कलेक्टर एचएल गायकवाड को नोडल अधिकारी बनाया गया है। सीएमएचओ डॉ डीके तुर्रे के मार्गदर्शन में जिले में टीकाकरण किया जाएगा।


 जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ बीके साहू ने बताया कि पूरा सिस्टम cowin app से संचालित होगा ।यह इलेक्शन मोड के आधार पर काम करेगा। एक टीम में 5 लोग रहेंगे जिन्हें 3 कमरा दिया जाएगा ।पहले कमरे में वेटिंग हाल होगा जहां पर प्रवेश के बाद सत्यापन किया जाएगा  दूसरी कक्षा में वैक्सीनेसन अधिकारी  टीका लगाएंगे। तीसरा अवलोकन कक्ष होगा जहां पर आधा घंटा इंतजार करना होगा। यदि किसी प्रकार का लक्षण दिखता है तो उसका तुरंत उपचार किया जाएगा। 1 दिन में 100 लोगों का टीका लगाया जाएगा।


 तीन चरणों में होगा टीकाकरण

डॉ साहू ने बताया कि पहले चरण में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी के साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मितानिन होंगी ।दूसरे चरण में नगर निगम, पुलिस, राजस्व एवं अन्य विभाग के फ्रंटलाइन कर्मचारियों के लिये,तीसरा चरण सामुदायिक टीकाकरण होगा जिसमें 50 वर्ष से ऊपर के लोगों का चयन किया जाएगा उसमें भी जो गंभीर बीमारी से पीड़ित है उन्हें पहले लिया जाएगा। इसके लिए 34 दल तैयार हैं शहर में 6 और बाकी सेक्टरवाइस होगा ।धमतरी जिले में 30 कोल्ड चैन है जिसमें से चार नए मिले हैं ।एक मशीन में 2100 खुराक होगा। 1 शीशी में 5 खुराक रहेगा ।इसे ऐडी सीरिंज से लगाया जाएगा। एक व्यक्ति को पहली बार लगाने के बाद 21 से 28 दिन में उसे दोबारा लगाना होगा ।जैसे ही अंतिम ट्रायल की हरी झंडी मिलती है और शासन द्वारा उन्हें वैक्सीन उपलब्ध कराया जाता है वैसे ही धमतरी जिले में टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा।



0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने