खेलकूद से टीमवर्क और लीडरशिप की भावना का होता है विकास : रंजना साहू

 


भारतीय सेना दिवस के अवसर पर पोटियाडीह में कबड्डी एवं दौड़ प्रतियोगिता




धमतरी।भारतीय सेना दिवस के अवसर पर फ्रीडम परिवार एवं समस्त ग्रामवासी ग्राम पोटियाडीह के द्वारा एक दिवसीय दौड़ एवं कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि विधायक रंजना साहू थी। अध्यक्षता अनिल तिवारी जनपद सदस्य ने किया । 


प्रतियोगिता में सैकड़ों युवाओं के द्वारा अपने खेल का उत्कृष्ट प्रदर्शन का जौहर दिखाकर  प्रतिभागियों ने विभिन्न पुरस्कार अर्जित किए।इस अवसर पर विधायक रंजना डीपेंद्र साहू ने कहा कि खेल हमारे जीवन का आवश्यक हिस्सा है, स्वस्थ शरीर और दिमाग को विकसित करने के लिए खेल महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। खेल की कई विधाएं होती है जो हमारे शरीर के साथ मानसिक विकास में मदद करते हैं, कभी-कभी अपनी खेल की प्रतिभा दिखा रहे इन युवाओं में लगातार पढ़ाई के दौरान कई बार तनाव की स्थिति होती है, ऐसे में खेल इस तनाव को दूर करने का बेहतर माध्यम है। 

हमारे देश में खेलों का महत्व दिया जाता है परंतु शिक्षा से ज्यादा नहीं, जिस तरह दिमाग का सही विकास के लिए शिक्षा जरूरी है, उसी तरह शारीरिक विकास के लिए खेल महत्वपूर्ण है। शिक्षा के द्वारा हम टीम भावना नहीं सीख सकते हैं, लेकिन खेल से यह संभव है। श्रीमती साहू ने कहा कि बच्चों को खेल के प्रति उनको गुरुजनों और अभिभावकों को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करते रहना चाहिए, क्योंकि खेल के माध्यम से नीरस जीवन में नई ऊर्जा का संचार होता है।

 कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जनपद सदस्य अनिल तिवारी ने कहा कि "स्वास्थ्य ही धन है" एक पुरानी कहावत है, जो आज भी उतनी ही सच है। अनेक प्रकार के खेलों के द्वारा युवा अपने स्वस्थ्य शरीर का निर्माण कर सकते हैं, खेल के द्वारा स्वच्छ वायु और खुले वातावरण में अच्छी कसरत हो जाती है। कबड्डी और दौड़ प्रतियोगिता में विजय हासिल करने वाले प्रतिभागियों को अतिथियों ने पुरस्कृत किया। इस अवसर पर सरपंच खम्हन लाल ध्रुव, हरीश साहू, जितेंद्र यादव, मोतीलाल हिरवानी, मोहनलाल पटेल, लखन लाल यादव, ढाल सिंह साहू, केजूराम हिरवानी, पोखराज देवांगन, पुष्कर यादव, नीलेश देवांगन, रवि देवांगन, मोनिका नेताम, भारती सिन्हा सहित बड़ी संख्या ग्रामीण जन एवं प्रतिभागी युवा उपस्थित रहे।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने