पड़ोसी जिला बालोद में बर्ड फ्लू की पुष्टि धमतरी अब तक सुरक्षित

 

File


धमतरी
।  बालोद जिले से जांच के लिए भेजे गए मुर्गी का सेम्पल रिपोर्ट पाॅजिटिव आई है। राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भोपाल से गुरुवार शाम प्राप्त रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि की गई है। राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान ने इसकी सूचना छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्य सचिव सहित संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं को दी है। राज्य में बर्ड-फ्लू का यह पहला मामला है जो बालोद जिले में मिला है।

बालोद जिला स्थित गिधाली में कुक्कुट के 5 सेम्पल  जांच के लिए राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भोपाल भेजे गए थे। जांच में पांचों सेम्पल एच-5 एन-8 एविएन इनफ्लुएंजा वायरस से ग्रसित पाए गए। इसको लेकर राज्य के सभी जिलों को हाई अलर्ट कर दिया गया है । पड़ोसी जिला होने के कारण धमतरी में भी अब लोग सतर्क हो जाएंगे हालांकि अब तक धमतरी सुरक्षित है फिर भी इसका प्रभाव चिकन के व्यापार पर पड़ सकता है।

 धमतरी जिले के उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ महेंद्र बघेल ने बताया कि धमतरी से भी लगभग रोजाना सैंपल भेजे जा रहे हैं अब तक किसी की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आई है। बालोद में मिले पॉजिटिव रिपोर्ट के संबंध में अब तक यहां के लिए कोई दिशा-निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है।




0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने