शातिर आरोपी लोगों को खाता खुलवा कर लेते थे किराए पर और ऐसे देते थे घटना को अंजाम

 


एटीएम फ्रॉड मामले में धमतरी पुलिस ने 2 आरोपियों को लिया रिमांड पर

एटीएम हैक कर निकाले थे पौने 2 करोड़

Bhupendra Sahu

धमतरी। धमतरी शहर के 4 एटीएम को हैक कर पौने 2 करोड़ निकालने के मामले में धमतरी पुलिस जगदलपुर से 2 आरोपियों को प्रोडक्शन रिमांड पर गिरफ्तार कर धमतरी ले कर आई। जिनका शुक्रवार रात एटीएम में डेमो कराया गया। डेमो में आरोपियों ने बताया कि किस प्रकार से है बैंक को धोखे में रखकर पैसे निकालते थे।

जुलाई से नवम्बर माह के बीच धमतरी शहर के 4 एटीएम अम्बेडकर चौक, रामबाग पारा, पीएचई ऑफिस के सामने और पेट्रोल पंप के बाजू में स्थित एटीमएम में कुछ लोगों ने एटीएम को हैक कर करोड़ों रूपए निकाल लिए थे। ऐसे ही मामले में कुछ दिनों पहले जगदलपुर में 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। जिसमें से 2 आरोपी जौनपुर निवासी जनार्दन यादव और अनुराग यादव को धमतरी पुलिस प्रोडक्शन रिमांड पर गिरफ्तार कर धमतरी लाई। जिन्हें कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया गया। 


ज्ञात हो कि 3 दिसम्बर को स्टेट बैंक के मुख्य प्रबंधक संतोष राय ने कोतवाली थाना में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि उनके कुछ एटीएम में 11 जुलाई से 2 दिसम्बर के बीच मशीन से छेड़छाड़ कर पैसे निकाले गए हैं। लेकिन उनके खातों में ट्रांजेक्शन नहीं हुआ है। इसमें लगभग 1 करोड़ 81 लाख निकाले गए थे। जबकि खातेदारों के खाते में अभी भी वह रकम दिखाया जा रहा है। चारों एटीएम का संचालन एम्फेसिस कंपनी द्वारा ही किया जाता है। ये सभी कार्डधारकों का खाता अलग-अलग बैंक में था।


सरसौल के लोग ऐसे देते थेघटना को अंजाम

कोतवाली थाना प्रभारी नवनीत पाटिल ने बताया कि रिपोर्ट दर्ज होने के बाद बैंक खातों की जानकारी ली गई। स्टेटमेंट्स निकाले गए। ट्रांजेक्शन कब-कब किन लोगों ने किया। इसकी विस्तृत जानकारी ली गई। इसी बीच जगदलपुर में पकड़े गए आरोपियों में से 2 लोग अनुराग और जनार्दन यादव को लाया गया। उनसे 10 और लोगों की जानकारी मिली रही है। महत्वपूर्ण बात यह है कि इन लोगों ने लगभग 100 लोगों का खाता खुलवाया है। जिसमें अपना रकम जमा कर रखते हैं और इसके लिए उन्हें बकायदा किराया भी देते हैं। कानपुर, नोएडा के अलावा ज्यादातर लोग सरसौल के हैं, जिनका यही काम होता है। डेमो में आरोपियों ने बताया कि इस प्रकार से उन्होंंने करोड़ों रूपए का आहरण बिना ट्रांजेक्शन के कर लिया। डेमो के दौरान एएसपी मनीषा ठाकुर, टीआई नवनीत पाटिल, एसआई रमेश साहू, अलग-अलग बैंकों के मैनेजर, टेक्नीशियन, आरक्षक राजकुमार शुक्ला, सागर मिश्रा आदि मौजूद थे।



0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने