ऑनलाइन ऑफलाइन असेसमेंट के आधार पर बच्चों को इन कक्षाओं में मिलेगा प्रमोशन

 

रायपुर 29 जनवरी 2021। छत्तीसगढ़ में पहली से आठवीं तक के स्कूली बच्चों को प्रमोशन दिया जायेगा। स्कूल शिक्षा विभाग ने इस बाबत आदेश जारी कर दिया है। शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारी और संयुक्त संचालकों को निर्देश दिया है कि पढई तुंहर द्वार और आनलाइन-आफलाइन कक्षाओं के जरिये बच्चों का एसेसमेंट के बाद बच्चों को अगली कक्षाओं में प्रमोट किया जाये।


डीपीआई जितेंद्र शुक्ला ने अपने आदेश में बताया है कि छत्तीसगढ़ में पहले से ही पहली से आठवीं कक्षाओं में बच्चों को फेल नहीं करने का निर्देश लागू है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भी परीक्षा के आधार पर पिछली कक्षा में बच्चों को नहीं रोकने का निर्देश जारी है, ऐसे में इस साल भी बच्चों को समान्य रूप से अगले सत्र में अगली कक्षा के लिए प्रवेश दिया जायेगा।

आदेश में कहा गया है कि प्रदेश के सभी विद्यालयों में बच्चों की अकादमिक उपलब्धियों का सतत मूल्यांकन किया जाता है। उसके आधार पर सभी बच्चों को आवश्यक शिक्षण देने की व्यवस्था की जाती है। इस वर्ष भी राज्य में पहली से आठवीं कक्षा के बच्चों के लिए यही नीति लागू रहेगी।आदेश में स्पष्ट कहा गया है कि विविध तरीकों से किये गये आकलन के आधार पर विद्यार्थियों को प्रगति प्रदान की जाये।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने