राष्ट्रपिता की स्मृतियों की तश्वीरें पुण्यतिथि के पूर्व निगम सभाहाल में लगाई गई

 


धमतरी। 20 दिसंबर 1920 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का कंडेल नहर सत्याग्रह मैं सम्मिलित होने के लिए प्रथम छत्तीसगढ़ आगमन हुआ था। जिसके 100 वर्ष बीते दिसंबर माह में पूरे हुए हैं ।उन्हीं की स्मृतियों को संजोए रखने तथा राष्ट्र की स्वतंत्रता के लिए चलाए गए आंदोलन मे क्षेत्र मे भागीदारी को सुनिश्चित करते हूवे इस महान  कार्य हेतु 20 दिसंबर 2020 को स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बाबू छोटेलाल श्रीवास्तव की कर्मभूमि ग्राम कंडेल से प्रियंका सिन्हा के संयोजकत्व में सेंचुरी गार्डन स्थित महात्मा गांधी जी की मूर्ति तक पदयात्रा निकाली गई।

  शासन प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराया गया कि स्वतंत्रता आंदोलन मे महती योगदान क्षेत्र का भी रहा है वहीं दूसरी ओर उक्त पदयात्रा में क्षेत्र की विधायक रँजना साहू पूर्व,  बालाराम साहु,राजेंद्र शर्मा, डॉ एन .पी. गुप्ता,जनपद  उपाध्यक्ष अवनेद्र साहू सहित अनेक ग्रामीणजन ,युवा  व जनप्रतिनिधिगण  सम्मिलित हुए थे जिसमें प्रमुख रुप से भाजपा शासित नगर निगम में तत्कालीन पालिका के समय गांधीजी की स्मृतियों से संबंधित फोटोग्राफ् लगाए गए थे जिसे निकालकर कचरे में फेंक देने का विरोध दर्ज करा कर उन्हें पुनः लगाने की मांग भी की गई थी । 

जिसे निगम ने अपने कर्तव्य बोध करते हुए गांधी की पुण्यतिथि के पहले ही सभा कक्ष में फिर से सारी तस्वीरों को पुनर्स्थापित कर दी गई है जिसके लिए स्वतंत्रता संग्राम सेनानी परिवार के यतीश भूषण श्रीवास्तव तथा  प्रियंका सिन्हा ने कहा है कि गांधीजी का दो बार 1920 वह 1933 में धमतरी आगमन क्षेत्र के लिए गौरव गाथा लिखने वाला  क्षण था ।उन्होंने आगे कहा है कि ऐसे यादगार स्मृतियों से यदि कोई भविष्य में खिलवाड़ करता है तो उसे कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे। आने वाले समय में ऐसी घटनाओं की यदि पुनरावृत्ति होती है तो पर गांव -गांव से विरोध की  जायेगी।






0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने