टीका लगाने वरिष्ठ नागरिकों में दिखा उत्साह, 45 से 59 वर्ष की आयु के लिए सर्टिफिकेट की वजह से कम पहुंचे लोग

 


धमतरी।कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए पहले एवं दूसरे चरण में कोविशील्ड का टीका लगाया गया है। भारत सरकार एवं छत्तीसगढ़ शासन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देशानुसार अब वरिष्ठ नागरिकों तथा मध्य आयु वर्ग (45 से 59) वाले आमजनों  टीकाकरण 1 मार्च से शुरू हो गया। टीका को लेकर बुजुर्गों में उत्साह देखा गया 85 वर्ष तक उम्र के लोग भी टीका लगाने पहुंचे।


 इसे लेकर आज जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मयंक चतुर्वेदी ने ब्लाॅक स्तर के अधिकारियों की बैठक वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लेकर जिला प्रशासन द्वारा बनाई गई रणनीति के बारे में बताया।



वी.सी. में सी.ई.ओ. ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के फ्रंटलाइन वाॅरियर्स के अलावा पुलिस, पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा नगरीय प्रशासन के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का टीकाकरण किया जा रहा है। इसके बाद शासन के निर्देशानुसार आज यानी एक मार्च से 60 वर्ष की आयु वाले सभी वरिष्ठ नागरिकों तथा 45 से 59 आयु वाले को-माॅर्बिड (गम्भीर बीमारी से ग्रसित) आमजनों को भी कोविशील्ड का टीकाकरण शुरू किया गया। बैठक में सी.ई.ओ. ने बताया कि कोमाॅर्बिडिटी की पहचान के लिए नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर अपनी सेहत की जांच कराकर वे सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सबसे मुख्य बात लोगों के मन से इसके डर को दूर करना है, ताकि अधिकाधिक लोग स्वतः आगे आकर टीकाकरण का हिस्सा बनें। साथ ही जिन लोगों का टीकाकरण हो चुका है, वे भी लोगों को जागरूक करने में अपनी महती भूमिका सुनिश्चित कर सकते हैं। 

उन्होंने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों का पंजीयन से काफी कम वैक्सिनेशन किए जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए इसे प्रत्येक कर्मचारियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण करने के निर्देश सभी जनपद पंचायतों के सी.ई.ओ. को दिए तथा टीकाकरण के लिए अपने-अपने स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने के लिए कहा। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. डी.के. तुरे ने विभिन्न श्रेणियों की गम्भीर बीमारियों के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. बी.के. साहू के अलावा सभी जनपद पंचायतों के सी.ई.ओ., बीएमओ, बीपीएम सहित संबंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने