अच्छी खबर:जिला अस्पताल की सेवाओं में एक और इजाफा,कैंसर के मरीजों के लिए कीमोथेरेपी शुरू

 


मरीजों के इलाज में होने वाला बड़ा खर्च बचेगा




भूपेंद्र साहू

धमतरी।  जिला अस्पताल की सुविधा में एक और इजाफा हो गया है। अब यहां कैंसर के मरीजों के लिए कीमोथेरेपी चिकित्सा शुरू हो गई है। पहला मरीज प्रोस्टेट कैंसर का है जिसे सोमवार को पहला कीमो दिया गया। इससे न सिर्फ मरीजों के खर्च में बल्कि बाहर जाने में जो उन्हें परेशानी हो रही थी उससे निजात मिल सकेगी। 

धमतरी जिला अस्पताल में अलग-अलग विभागों की शुरूआत होने लगी है। अभी कुछ ही दिनों पहले त्वचा एवं गुप्त रोग का इलाज शुरू हुआ। यहां कैंसर के मरीजों के लिए कीमोथेरेपी भी शुरू हो गई है। सोमवार को शहर के प्रोस्टेट कैंसर से पीडि़त मरीज को कीमोथेरेपी दिया गया। सामान्यत: कैंसर के मरीजों के लिए यह थेरेपी बड़े शहरों के बड़े अस्पतालों में ही संभव हो पाता है। इस थेरेपी में मरीज एवं उसके परिजनों को आर्थिक परेशानी का भी सामना करना पड़ता है। जिला अस्पताल में इसकी शुरूआत होने से न सिर्फ मरीजों के पैसे बचेंगे बल्कि उन्हें अन्य शहर नहीं जाना पड़ेगा। एनसीडी सलाहकार डॉ. श्रीकांत चंद्राकर ने बताया कि जिला अस्पताल में अब तक 26 मरीजों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। अब आगे यहां कीमोथेरेपी और दिया जायेगा। जिला अस्पताल के प्रथम तल में कीमोथेरेपी यूनिट तैयार हो रहा है। इस अवसर पर सीएमएचओ डॉ. डीके तुर्रे, सिविल सर्जन डॉ. एम एस मूर्ति भी मौजूद थे। 

जिले के लिए बड़ी उपलब्धि

कीमोथेरेपी प्रभारी डॉ. राहुल सोनकर ने बताया कि धमतरी में एक महीने से कैंसर की ओपीडी शुरू हो चुकी है, मंगलवार और बुधवार को दो दिन मरीजों की स्क्रीनिंग की जाती है। यहां ज्यादातर गर्भाशय, स्तन और मुख कैंसर के मरीज ज्यादा पाये जा रहे हैं। सोमवार से धमतरी जिला अस्पताल में कीमोथेरेपी भी शुरू हो गई है। शहर के एक वार्ड के प्रोस्टे्रट कैंसर से पीडि़त मरीज का कीमोथेरेपी किया गया। इसमें 6 सायकिल (चक्र) देना होता है। तीन सायकिल रायपुर के निजी अस्पताल में ले चुका है। बाकी तीन सायकिल यहां दिया जायेगा। आज देने के बाद दूसरा 21 दिन में फिर तीसरा और 21 दिन बाद दिया जायेगा। एक कीमोथेरेपी में लगभग 30 हजार रूपये खर्च होते हैं। जो यहां नि:शुल्क किया गया। अभी कुछ और मरीजों को कीमोथेरेपी के लिए चिन्हांकित किया गया है।



0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने