आज की महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पहचान की मोहताज नहीं: कलेक्टर

 


अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सम्मानित हुईं सुपर-12 वूमेन



धमतरी 08 मार्च 2021।अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आज महिला सम्मान-2021 नामक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसके तहत विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय एवं उत्कृष्ट कार्य, दक्षता एवं योग्यता हासिल करने वाली महिलाओं को कलेक्टर  जयप्रकाश मौर्य एवं जिला पंचायत के सी.ई.ओ.  मयंक चतुर्वेदी के द्वारा सम्मानित किया गया। 

 


इस अवसर पर कलेक्टर ने अपने उद्बोधन में कहा कि महिलाएं आज किसी भी क्षेत्र में पहचान की मोहताज नहीं हैं और वे अपनी श्रेष्ठता, योग्यता और कर्मठता से किसी से कमतर नहीं हैं। उन्होंने आगे कहा कि एक समय था, जब महिलाओं के आगे बढ़ने के लिए अवसर तथा विकल्प सीमित हुआ करते थे, लेकिन भारतीय संविधान के मौलिक अधिकार के तहत समानता का अधिकार प्राप्त हुआ है, जिसके तहत बिना लिंग, धर्म, जाति एवं पंथ में भेद के सबको अपनी काबिलियत से आगे बढ़ने का मौका मिला। उन्होंने आगे कहा कि महिला अगर चाहे तो हर क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन ला सकती हैं, बशर्ते वे अपनी शक्तियों का सकारात्मक एवं सृजनात्मक उपयोग करे। इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है उनका शिक्षित होना। शिक्षा से ही वह अपनी पहचान भीड़ से अलग बनाने में कामयाब रही हैं। आज की नारियां सिर्फ घर-परिवार के दायरे में सिमटी नहीं हैं, बल्कि सामाजिक, राजनैतिक, व्यावसायिक सहित हर क्षेत्र में खुद को स्थापित कर समानता का संदेश दे रही हैं।

 


 कार्यक्रम में उपस्थित जिला पंचायत के सी.ई.ओ. मयंक चतुर्वेदी ने भी सभी सम्मानित महिलाओं को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई देते हुए कहा कि कुदरत ने उन्हें अपरिमित शक्तियां दी हैं। जरूरत है, उन्हें पहचान कर अपने अंदर की प्रतिभाओं को आकार देकर सही दिशा की ओर आगे बढ़ने की। इस अवसर पर ‘स्वयंसिद्धा‘ नाम की मैग्जीन का भी अतिथियों के द्वारा विमोचन किया गया।

ग्राम शंकरदाह स्थित अजीम प्रेमजी फाउण्डेशन के परिसर में  अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सम्मानित होने वाली जिले की महिलाओं में वन मण्डलाधिकारी सतोविशा समाजदार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  मनीषा ठाकुर, जिला पंचायत की अध्यक्ष  कांति सोनवानी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व  योगिता देवांगन, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास डाॅ. रेशमा खान, उप संचालक जनसम्पर्क  इस्मत जहां दानी, जिला खेल अधिकारी  सुधा कुमार, संजीवनी स्वसहायता समूह की अध्यक्ष सुनीता साहू, महिला चिकित्सक जिला चिकित्सालय डाॅ. रचना पदमवार, आईडीबीआई बैंक की मैनेजर  आकांक्षा यदु, नगर की वरिष्ठ महिला अधिवक्ता पार्वती वाधवानी तथा कत्थक नृत्यांगना दीपाली कलिहारी सम्मिलित रहीं। इसके अलावा विभिन्न विद्यालयों की प्राचार्य में  बीनू मैथ्यू,  शैलजा पाण्डे, रचना मिश्रा तथा  अनिभा अग्रवाल को भी प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के  समापन अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी डाॅ. रजनी नेल्सन ने आभार व्यक्त किया।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने