सीतानदी,उदंती अभ्यारण के अरसीकन्हार रेंज में हाथियों ने युवक को पटका,अस्पताल ले जाते वक्त हुई मौत

 


वनांचल के ग्रामीणों में दशहत,परिजनों को दिया जाएगा 25 हजार मुआवजा राशि

धमतरी/नगरी।सीतानदी उदन्ती अभ्यारण्य में के रिसगांव, अरसीकन्हार  रेन्ज मे सोमवार रात से हाथियों ने आतंक मचा रखा है।जिसके चलते वनांचल ग्रामीण दहशत में है। हाथियों को भगाने वन अमला और ग्रामीण ढोल,और फटाखे फोड़ रहे है। मंगलवार को राजापड़ाव के जंगल से हाथियों  को रिसगांव के जंगल की तरफ भगाया गया था। 

रिसगांव ,आमाबहार ,जोरातरई, करका ,ढोलसरई, कुशियारबरसा के लगभग सैकड़ो  ग्रामीण हाथियों को भगाने का प्रयास कर रहे थे। मौके पर  वन विभाग की टीम भी मौजूद रही। वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी द्वारा लोगों  को बार- बार हिदायत  दी जा रही थी कि हाथियो के पास मत जाओ हाथी उग्र है कभी भी हमला कर सकता है।

सूत्रों से मिली  जानकारी के अनुसार मैनपुर ब्लॉक जिला- गरियाबंद के ग्राम ढोलसरई निवासी  युवक अशोक कुमार मरकाम उम्र 23 वर्ष हाथी के नजदीक पहुँच गया।हालांकि हाथी को अपने तरफ आता देख युवक भागने लगा।इस दौरान युवक का पैर फिसला जिससे वह जमीन पर  गिर गया। जिसे हाथियों ने सूड से उठा कर फुटबाल की तरह पटक दिया।जिससे युवक गंभीर रूप से घायल हो गया,जिसको उपचार को अस्पताल लेकर जा रहे थे, तभी युवक  ने अमलीपदर के पास दम तोड़ दिया।


 इस मामले में सीतानदी,उदंती टाइगर रिजर्व के उप निदेशक आयुष जैन ने बताया कि अरसीकन्हार रेंज के कक्ष क्र 408  मे यह घटना हुई  है।ग्रामीणो को वन विभाग के टीम द्वारा बार बार समझाया जा रहा था नजदीक न जाये। इतने मे एक युवक नजदीक पहुँच गया। युवक के गिरने यह घटना हुआ युवक को हॉस्पिटल ले जाया गया था,जहाँ उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। मृतक के परिजनों को 25 हजार मुआवजा राशि देने अधिकारियों को निर्देश दे दिया गया है।



0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने