बहुचर्चित अभिषेक मिश्रा हत्याकांड: आरोपी विकास और अजीत को अंतिम सांस तक कारावास, किम्सी जैन दोषमुक्त

 


वतन जायसवाल

रायपुर। छत्तीसगढ़ के सबसे बहुचर्चित और रहस्मयी हत्याकांड का निर्णय सोमवार को आया। दुर्ग जिला सत्र न्यायालय में 5 साल 6 महीने की सुनवाई के बाद हत्याकांड के 2 आरोपियों को जीवन की अंतिम सांस तक कारावास की सज़ा सुनाई गई। वही अन्य अभियुक्त किम्सी जैन को दोषमुक्त कर दिया गया।माना जा रहा है ये छत्तीसगढ़ का पहला ऐसा फ़ैसला है जिसमें आरोपियों को अंतिम सांस तक कारावास की सज़ा सुनाई गई है।


 नवंबर 2015 में हुए अभिषेक मिश्रा हत्याकांड की सुनवाई दुर्ग सत्र न्यायालय में जारी थी। जिस पर सोमवार को अंतिम सुनवाई भी थी। जिला सत्र न्यायाधीश राजेश श्रीवास्तव ने सभी पक्षों को सुनने के बाद  निर्णय सुनाया। हत्याकांड में आरोपी बनाए गए विकास जैन और अजीत सिंह को जीवन की अंतिम साँस तक कारावास की सजा दी गई।वही एक अन्य अभियुक्त किम्सी जैन को अदालत ने दोषमुक्त किया।


बता दें कि 10 नवंबर 2015 की शाम शंकराचार्य इंजीनियरिंग कालेज के चेयरमैन आई. पी. मिश्रा के इकलौते बेटे अभिषेक मिश्रा का अपहरण हो गया था। इस घटना से राज्य में सनसनी फैल गई थी। काफी छानबीन करने के बाद भी पुलिस को कोई सुराग नही मिल पा रहा था। कॉल डिटेल खंगालने के बाद पुलिस अन्य राज्य के चक्कर भी लगा आई लेकिन कुछ भी पता नही कर पाई थी। 


 1 करोड़ मोबाईल कॉल डीटेल खंगालने के बाद पुलिस को आख़िरकार संदिग्ध तक पहुँची। भिलाई के रहने वाले सेक्टर-10 निवासी विकास जैन पर नज़र रखना शुरू किया गया। फिर उन्हें सन्देह के आधार पर हिरासत ने रखकर पूछताछ की गई।विकास जैन शंकराचार्य कॉलेज में पढ़ाने वाली प्रोफेसर किमसी जैन का पति है। 

विकास की निशानदेही पर उसके चाचा अजीत जैन के स्मृति नगर निवास के बगीचे से अपहरण के लगभग 45 दिन बाद अभिषेक की सड़ी गली लाश बरामद की गई।  आरोपियों ने बड़ी ही चालाकी से लाश को दफना कर ऊपर फूल गोभी की सब्जियां उगा दी थी। 


पुलिस ने लाश के पास हाथ का कड़ा, अंगूठी और लाॅकेट देखकर अभिषेक की शव होने की पुष्टि की थी। जिसके बाद  डीएनए टेस्ट कराकर पूरी तसल्ली की गई थी। शव बरामद होने के बाद पुलिस ने विकास जैन, किम्सी जैन और अजीत जैन को हिरासत में लिया और मामले को न्यायालय में प्रस्तुत किया। जिसके 5 साल 6 माह बाद विकास जैन और अजीत जैन को अंतिम सांस तक कारावास की सजा दी गई, तो किम्सी को दोषमुक्त कर दिया गया।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने