अब नालियों के गंदे पानी को साफ कर बनाया जाएगा उपयोगी,30.31 करोड़ रूपए की लागत से मुजगहन में बनेगा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट

 

File

धमतरी 10 जून 2021। राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के दिशा-निर्देश के अनुसार नगरपालिक निगम धमतरी क्षेत्रांतर्गत नालों व नालियों के गंदे पानी को साफ कर उसे उपयोगी बनाने के लिए समीप के ग्राम मुजगहन में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना की जाएगी, जिसका वर्चुअल भूमिपूजन प्रदेश के मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल द्वारा शुक्रवार 11 जून को किया जाएगा। 


आयुक्त नगर निगम ने बताया कि उक्त प्लांट की क्षमता 19.60 एमएलडी होगी व इसकी कुल लागत 30 करोड़ 31 लाख रूपए होगी। उन्होंने बताया कि उक्त योजना के तहत सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट निर्माण कार्य, पूर्व से निर्मित नालों (3600 मीटर) की सफाई एवं मरम्मत कार्य, भूमिगत आरसीसी एनपी-3 पाइप (2429 मीटर) बिछाने का कार्य, दो नग पम्पिंग स्टेशन का निर्माण और सीवरेज मेनहोल का निर्माण कार्य शामिल है। उन्होंने बताया कि इस सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से शुद्ध किए गए जल को कृषि कार्य, वृक्षारोपण, तालाबों को भरने के लिए उपयोग में लाया जाएगा तथा शेष बचे पानी को नदी में छोड़ा जाएगा। इस तरह नगर निगम द्वारा अनुपयुक्त व गंदे जल को उपयुक्त बनाकर विभिन्न कार्यों के उपयोग में लाया जाएगा, जिससे विभिन्न आवश्यकताओं की पूर्ति आसानी से हो सकेगी।


स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय का भी वर्चुअल लोकार्पण

इसी प्रकार छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी योजना स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय योजना के तहत जिला मुख्यालय के बठेना वार्ड में मेहतरूराम धीवर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के 42 लाख रूपए के विभिन्न निर्माण कार्यों का वर्चुअल लोकार्पण मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा किया जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा शिक्षा सत्र 2021-22 में ब्लाॅक मुख्यालय कुरूद, मगरलोड व नगरी में भी स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय योजना के तहत स्कूलों की स्थापना 43-43 लाख रूपए की लागत से किया जाकर आवश्यक सुविधाएं विकसित की जा रही हैं।




0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने