लोक शिक्षण संचालनालय का आदेश सभी बच्चों को दें अगली कक्षा में प्रवेश

 


रायपुर। लोक शिक्षण संचालनालय छत्तीसगढ़ ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को सत्र 2021-22 के लिये आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया है। पत्र में स्पष्ट  है कि जनरल प्रमोशन स्कूलों में दिया गया है, लिहाजा सभी बच्चों को अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाएं।


लोक शिक्षण आयुक्त ने निर्देश जारी कर कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों में पढ़ने वाले बच्चे जिनकी उम्र 6 साल हो गयी है, उन्हें पहली कक्षा में प्रवेश दिया जाए। प्रवासी मजदूरों के बच्चों को भी स्कूल में प्रवेश दिया जायेगा। प्रवासी मजदूरों के बच्चों की जानकारी क्वारंटीन सेंटर से ली जायेगी। वहीं प्राइवेट स्कूल के बंद होने के बाद जो बच्चे स्कूल में पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं, उनका भी एडमिशन सरकारी स्कूलों में किया जायेगा। विभाग द्वारा स्कूलों में "पढ़ई तुंहर दुआर" योजना के अंतर्गत ऑनलाईन एवं ऑफलाईन मोड में अनेक योजनायें चलाई जा रही है, जिससे बच्चों को घर बैठे पढ़ने सीखने में मदद मिल सके। इन योजनाओं का तभी लाभ मिल सकेगा जब सब बच्चों को निःशुल्क पाठ्य पुस्तकें भी घर बैठे मिले। पाठ्य पुस्तकों के वितरण के लिये बच्चों को अगली कक्षा में प्रवेश कराया जाना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त स्कूल शिक्षा विभाग की अन्य अनेक योजनाओं का लाभ तभी मिल सकेगा जब इन बच्चों के प्रवेश की प्रक्रिया पूर्ण होगी। इसमें निःशुल्क गणवेश, स्कॉलरशिप, मध्यान्ह भोजन, निःशुल्क सायकल वितरण आदि अनेक योजनायें शामिल हैं।



 राज्य शासन द्वारा कक्षा 10वीं एवं 12वीं को छोड़कर अन्य सभी कक्षाओं में जनरल प्रमोशन दिया गया है। कक्षा 1ली से 8वीं तथा कक्षा 11वीं के विद्यार्थियों को स्वमेव अगली कक्षाओं में प्रवेश दे दिया जाये, इसके लिये विद्यार्थियों को किसी प्रकार का आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। स्कूलों में प्राचार्य बिना किसी आवेदन के इन कक्षाओं के बच्चों का नाम अगली कक्षा के रजिस्टर में अंकित करके उन्हें अगली कक्षा में प्रवेश देंगे।

  सभी कक्षाओं के लिये प्रवेश की यह प्रक्रिया 15 अगस्त तक पूर्ण की ली जाए तथा प्रवेशित छात्र छात्राओं की एंट्री स्टूडेन्ट पोर्टल में की जाए। प्रवेश दिये गये विद्यार्थियों को निःशुल्क गणवेश, स्कॉलरशिप, मध्यान्ह भोजन, निःशुल्क सायकल वितरण आदि सभी योजनाओं का लाभ विद्यार्थियों के घर पर ही उपलब्ध कराया जाए।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने