स्कूलों में दसवीं एवं बारहवीं की क्लासेस 2 अगस्त से,ऑफलाईन क्लासेस शुरू करने सशर्त अनुमति

 


जिला शिक्षा अधिकारी ने शासन के नियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के दिए निर्देश


धमतरी 29 जुलाई ।प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग की ऑफलाईन क्लासेस प्रारंभ करने के लिए शर्तों के आधार पर अनुमति प्रदाय की गई है। जिला शिक्षा अधिकारी डॉ.रजनी नेल्सन ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग के तहत सभी निजी एवं शासकीय विद्यालयों में दसवीं एवं बारहवीं की क्लासेस दो अगस्त से शुरू होंगी। 


स्कूलों में पहली से पांचवीं एवं आठवीं की क्लास शुरू करने के संबंध में ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित ग्राम पंचायत तथा स्कूल की पालक समिति और शहरी क्षेत्रों में संबंधित वार्ड पार्षद एवं स्कूल की पालक समिति की अनुशंसा लेनी होगी। उनकी अनुशंसा मिलने पर ही दो अगस्त से स्कूल में पढ़ाई शुरू की जा सकती हैं। मिली जानकारी के मुताबिक ऐसे जिले जहां कोरोना की पॉजिटिविटी दर सात दिनों तक एक प्रतिशत से कम हो, वहीं यह ऑफलाईन क्लासेस लगाईं जाएंगी।

           शर्तों में यह भी बताया गया कि बच्चों को स्कूल में एक दिन के अंतर पर बुलाया जाए, याने हर रोज केवल आधी संख्या में ही बच्चे बुलाए जाएं। ऐसे बच्चे जिन्हें खांसी, सर्दी, बुखार इत्यादि हो, तो उन्हें क्लास में नहीं बैठाया जाए। यह भी बताया गया है कि ऑनलाईन क्लासेस पहले की तरह संचालित की जाती रहेंगी और किसी भी विद्यार्थी के लिए स्कूल में पढ़ने के लिए उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी। केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी कोरोना संक्रमण से बचाव के निर्देशों का पूरी तरह पालन सुनिश्चित करने भी निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा सभी शिक्षण संस्थाओं के कमरों की साफ-सफाई सही तरीके से करने और उक्त निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने भी जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा है।




0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने