स्वास्थ्य सेवाओं में कोताही व सड़क निर्माण में लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी : कलेक्टर

 गुजरा में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, पीडीएस सेंटर सहित भखारा मुख्यमार्ग निर्माण कार्य का किया औचक निरीक्षण

 


 धमतरी 21 जुलाई 2021। कलेक्टर पी.एस. एल्मा ने ग्राम गुजरा में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा पीडीएस सेंटर का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न वार्डों की दीवारों में सीपेज को देखकर नाराजगी जाहिर करते हुए अगले दौरे के पूर्व मरम्मत संबंधी कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश बीएमओ को दिए। साथ ही एडीबी के तहत निर्माणाधीन धमतरी-भखारा-रायपुर मुख्यमार्ग का निरीक्षण कर सड़कों के किनारे बेतरतीब ढंग से रखे हुए लकड़ी के ढेर को तत्काल हटवाने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया तथा उक्त बायपास सड़क का निर्धारित समयावधि में गुणवत्ता पूर्ण निर्माण करने के सख्त निर्देश दिए।



    कलेक्टर श्री एल्मा ने  धमतरी विकासखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गुजरा का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सभी वार्डों में जाकर बारीकी से मुआयना किया तथा अनुपयोगी उपकरणों का अपलेखन करने व मेडिकल वेस्ट मटेरियल का समुचित ढंग से निष्पादन करने के निर्देश बीएमओ को दिए। इसके अलावा उन्होंने बाह्य रोगी कक्ष, अंतः रोगी कक्ष, मिनी ऑपरेशन थियेटर, पंजीयन काउंटर, औषधि वितरण कक्ष, ड्रेसिंग रूम, भंडार कक्ष, महिला एवं पुरुष वार्ड सहित विभिन्न वार्डों का सघन निरीक्षण किया। प्रसूति वार्ड और पुरुष वार्ड में कमरे की दीवारों पर सीपेज देखकर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर करते हुए उसकी तत्काल मरम्मत कराने के लिए बीएमओ को निर्देशित किया। परिसर में उग आई झाड़ियों को कटवाकर तत्काल सफाई कराने के लिए भी निर्देश उन्होंने दिए, साथ ही हर हाल में स्वच्छता बरतने की सख्त हिदायत देते हुए कहा कि आमजनता की प्राथमिक आवश्यकताओं से जुड़ी स्वास्थ्य सेवाओं में किसी भी प्रकार की कोताही या ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 


      इसके उपरांत उन्होंने ग्राम गुजरा में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस सेंटर) का औचक निरीक्षण कर विभिन्न पंजियों का मुआयना किया तथा व्यवस्था सुधारने के आवश्यक निर्देश सेंटर के प्रबंधक को दिए। इसके बाद उन्होंने एडीबी के तहत निर्माणाधीन धमतरी-भखारा-रायपुर मुख्यमार्ग पर सड़क निर्माण का निरीक्षण किया। इस दौरान सड़कों के किनारे काटकर बेतरतीब ढंग से रखे गए लकड़ियों के ढेर को देखकर नाराज़गी प्रकट करते हुए उन्हें तत्काल हटाकर अन्यत्र भेजने के निर्देश दिए, ताकि किसी प्रकार की सड़क दुर्घटना घटित ना होने पाए। 


 एडीबी के तहत 54.68 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण

ज्ञात हो कि धमतरी से भखारा होते हुए टिकरापारा रायपुर तक एडीबी के तहत 54.68 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण किया जा रहा है। इसके तहत जिले में 30.2 किलोमीटर की फोरलेन एवं टू लेन सड़क का निर्माण 116.45 करोड़ रुपए की लागत से किया जा रहा है। इसमें क्रमशः 5.68 किलोमीटर की फोरलेन सड़क तथा 24.51 किलोमीटर लम्बी 10 मीटर चौड़ी टू लेन सड़क (03 मध्यम पुल सहित) सड़क का निर्माण जून 2022 तक किया जाना प्रस्तावित है। कलेक्टर ने किसी भी सूरत में सड़क की गुणवत्ता से समझौता नहीं करने की सख्त हिदायत अधिकारियों को दी। साथ ही ज़िला प्रशासन द्वारा आवश्यक सहयोग किए जाने का भी आश्वासन उन्होंने दिया। इसके पहले, कलेक्टर ने तहसील कार्यालय में वृक्षारोपण करके पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।  

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने