सोमवार को होगा ऐतिहासिक बूढ़ेश्वर महादेव मंदिर में शिला पूजन

 


धर्म प्रेमियों से उपस्थिति की अपील की गई


धमतरी। 19 जुलाई दिन सोमवार को धमतरी के लिए ऐतिहासिक होगा। मौका है तकरीबन 13 सौ साल पुराने बुढेश्वर मंदिर  के शिलापूजन का.....जिसमें शहर के धर्म प्रेमी और गणमान्य नागरिकों की गरिमामयी  उपस्थिति होगी ।सुबह 10 बजे से शुरू होकर यह धार्मिक अनुष्ठान करीब दो घण्टे तक चलेगा। भोले भक्तों के मुताबिक करोड़ों की लागत से बनने वाला यह भव्य शिव धाम इलाके में आस्था का प्रमुख केंद्र होगा।


शहर के मध्य में स्थित बूढ़ेश्वर मन्दिर सोमवार के शिलापूजन के बाद अपना भब्य आकार लेना शुरू कर देगा।पुरोहितों की उपस्थिति में ट्रस्ट समिति और भोलेभक्त इस धार्मिक आयोजन को सम्पन्न करेंगे।करीब 6 माह से चल रहे जीर्णोद्धार का काम जोरो पर है और विधिविधान से पूजा के बाद इसमें और गति आएगी। वर्तमान समय मे मन्दिर के मुख्य गुम्बद के अलावा परिसर के अन्य निर्माण जारी है जबकि राजस्थान से तराशे गए पत्थर से शिलापूजन के पश्चात इसकी भब्यता आकार लेने लगेगा मंदिर का जीणोद्धार शास्त्र एवं मंदिर के वास्तुकार सोनपुरा के निर्देशों पर प्रारंभ हो गया है।

राजस्थान के बंशी पहाड़पुर के पत्थर (अयोध्या के श्रीराम मंदिर वाला)से जगमोहन का निर्माण किया जा रहा है।जिसमे जगमोहन की प्रथम शिलाओं का आगमन हो रहा है। 

उल्लेखनीय है सैकड़ो साल पुराने इस शिवालय में शिव की शक्ति और भक्तो की भक्ति का अद्भुत नजारा हर पावन पर्व पर दिखाई पड़ता है ।मन्दिर के इतिहास के जानकारो के मुताबिक 7 वी 8वी सदी में इस देव स्थान का  निर्माण किया गया था ।

रायपुर के पुरातत्व संग्रहालय मे मौजूद इसके मुख्य द्वार पर  यह पत्थर में अंकित है और कार्बन डेटिंग में भी इसकी पुष्टि हो चुकी है ।यानी धर्म की नगरी धमतरी के पुरातन देव स्थानों में बूढ़ेश्वर मन्दिर शामिल है ।आश्चर्य की बात तो ये है कि सैकड़ो साल बीतने के बाद भी इस शिवधाम की मजबूती जस की तस है।जो जीर्णोद्धार के दरम्यान देखने को मिल रहा है।बहरहाल शिलापूजन के बारे में आयोजको ने बताया कि सुबह 8 बजे बाजे गाजे के साथ भक्तो की एक रैली निकाली जाएगी जो विंध्यवासिनी मन्दिर से शुरू होकर बूढ़ेश्वर मन्दिर पहुचेगी । इसके बाद शिलापूजन का कार्यक्रम चलेगा। मन्दिर ट्रस्ट समिति ने इस अवसर पर अधिक से अधिक धर्मप्रेमी लोगो को शामिल होने की अपील की है।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने