श्रीराम मल्टी स्पेशयलिटी हॉस्पीटल में ट्रामा न्यूरो सर्जरी शुरू होने से मिली बड़ी राहत

 



धमतरी। धमतरी में स्वास्थ्य की सुविधा में एक और इजाफा हो गया है। रूद्री रोड स्थित श्रीराम मल्टी स्पेशयलिटी हॉस्पीटल में न्यूरो सर्जरी की सुविधा शुरू हो गई है जिससे धमतरी सहित आसपास के जिलेवासियों को बड़ी राहत मिलेगी। इससे मरीजों की जांच के अलावा समय और पैसे की बचत भी होगी।


धमतरी जिला अस्पताल में लंबे समय से ट्रामा सेंटर की मांग की जा रही थी जो अब तक पूरी नहीं हो पाई है। यही सुविधा अब श्रीराम मल्टी स्पेशयलिटी हॉस्पीटल में शुरू हो गई है। अस्पताल के ट्रामा सेंटर में अब न्यूरो सर्जरी की सुविधा उपलब्ध है। न्यूरो सर्जन डॉ. नरेश देवांगन यहां उपलब्ध है। जिनके द्वारा मस्तिष्क, गर्दन, रीढ़ की हड्डी, ट्यूमर, स्पाइन, सिर के चोट जैसे जटिल ऑपरेशन किए जा रहे हैं। डॉ. नरेश देवांगन ने बताया कि रविवार को बालोद जिले से 73 वर्षीय बुजुर्ग को लाया गया। पलंग से गिर जाने की वजह से मस्तिष्क में खून का थक्का जम गया था। स्थिति चिंताजनक थी। बेहोशी की हालत में उसे लाया गया था। जिसका स्कल का दबाव कम कर तुरंत ऑपरेशन किया गया। मरीज की स्थिति में सुधार आ रहा है। कुछ घंटे और देर हो जाती तो मरीज का बचना मुश्किल था। 

सामान्यत: जीसीएस स्कोर 3 से 12 होता है। जिसमें 8 से अधिक रहने पर ही ऑपरेशन किया जाता है जिससे उसका रिकव्हरी दर अच्छा रहता है। इस मरीज का स्कोर 7 था फिर भी ऑपरेशन किया गया। यह ऑपरेशन यदि रायपुर के किसी बड़े अस्पताल में किया जाता तो लाखों खर्च होते लेकिन उससे कहीं किफायती यहां का ऑपरेशन संपन्न हुआ। इसके अलावा ट्यूमर, नस का चिपक जाना, सर्वाइकर एवं अन्य सभी प्रकार के ऑपरेशन भी किए जा रहे हैं। 

बढ़ी सुविधाएं

अस्पताल के संचालक डॉ. नवीन साहू ने बताया कि पॉली ट्रामा सेंटर में मस्तिष्क के ऑपरेशन के अलावा स्त्री रोग संबंधी, हड्डी रोग एवं जनरल ऑपरेशन किए जा रहे हैं। न्यूरो सर्जरी से धमतरी के अलावा बालोद, कांकेर, गरियाबंद जिलेवासियों को सुविधा मिल रही है। सामान्यत: सिर पर चोट से स्थिति गंभीर होती है जिसे रायपुर ही रिफर करना पड़ता है। समय अधिक होने की वजह से मरीज की जान भी चली जाती है। यह सुविधा अब उनके अस्पताल में उपलब्ध हो चुकी है।


0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने