फाइनल में मिली भाविना को मात, रजत पर जमाया कब्जा

 



रायपुर। टोक्यो पैरालंपिक महिला एकल क्लास 4 वर्ग के टेबल टेनिस फाइनल में भारत की भाविना पटेल को हार का सामना करना पड़ा। इस हार के बावजूद भाविना पैरालंपिक में पदक जीतने वाली भारत की पहली टेबल टेनिस खिलाड़ी बन गई हैं। उन्होंने रजत पदक पर कब्जा जमाया।

  रविवार को 34 साल की भाविना को फाइनल में चीन की वर्ल्ड नंबर-1 झाउ यिंग ने 11-7, 11-5, 11-6 से मात दी। भाविना ने शनिवार को सेमीफाइनल में चीन की ही झांग मियाओ को 7-11, 11-7, 11-4,  9-11, 11-8  से मात देकर फाइनल में जगह बनाई थी। टोक्यो पैरालंपिक खेलों में यह भारत का पहला पदक है। भाविना ने पहले गेम में झाउ यिंग को अच्छी टक्कर दी, लेकिन चीन की दो बार की पूर्व स्वर्ण पदक खिलाड़ी ने एक बार लय हासिल करने के बाद भारतीय खिलाड़ी को कोई मौका नहीं दिया और सीधे गेम में आसान जीत दर्ज की।

 


भारतीय खिलाड़ी को फाइनल में सिर्फ 19 मिनट में हार का सामना करना पड़ा, लेकिन वह मौजूदा पैरालंपिक खेलों में भारत को पहला पदक दिलाने में सफल रहीं। भाविना को इस हफ्ते की शुरुआत में अपने पहले ग्रुप मैच में भी झाउ के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा था।

 भाविना की उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट किया- विलक्षण भाविना पटेल ने इतिहास रच दिया! वह ऐतिहासिक रजत पदक के साथ घर आएंगी। उसके लिए बधाई। उनकी जीवन यात्रा प्रेरित करने वाली है और अधिक युवाओं को खेलों की ओर आकर्षित करेगी। राष्ट्रपति समेत तमाम नेताओं ने भी भाविना की उपलब्धि पर हर्ष जताया।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने