कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर को लेकर भारत सरकार के केबिनेट सचिव ने ली वीसी

 


 


 जिला प्रशासन की ओर से कलेक्टर  पीएस एल्मा ने लिया वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में हिस्सा

 

धमतरी ।वैश्विक महामारी कोविड-19 की सम्भावित तीसरी लहर की आशंका को दृष्टिगत करते हुए भारत सरकार के केबिनेट सचिव राजीव गौबा ने देश के सभी राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिव एवं जिला कलेक्टरों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक लेकर तैयारियों की समीक्षा की। वी.सी. में कलेक्टर पीएस एल्मा ने जिला प्रशासन की ओर से हिस्सा लिया। 

इस दौरान केबिनेट सचिव ने ताकीद करते हुए कहा कि आने वाले 100 दिनों में स्वास्थ्य अमला सहित संबंधित विभागों को पूरी तरह मुस्तैद होने की आवश्यकता है। उन्होंने प्रत्येक राज्य के सभी जिलों में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट, ऑक्सीजनयुक्त बेड, वेंटिलेटर सहित अन्य आवश्यक उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने शीघ्रता से करने के निर्देश दिए। साथ ही जिलों में सैम्पलिंग की संख्या बढ़ाने व तीसरी लहर के पहले सघन टीकाकरण अभियान चलाने के लिए भी निर्देशित किया।


केबिनेट सचिव भारत सरकार श्री गौबा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश की वर्तमान स्थिति में देश के प्रत्येक राज्य में उपलब्ध संसाधनों एवं स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी पॉवरपॉंइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से दी। साथ ही संभावित तीसरी लहर आने पर उपलब्ध संसाधनों का तुलनात्मक ब्यौरा देते हुए आगामी 100 दिन से पहले सभी आवश्यक उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए राज्य सचिवों को निर्देशित किया। इस दौरान उन्होंने कोविड-19 की आधिक्य धनात्मक दर वाले राज्यों के जिला कलेक्टरों से चर्चा कर वर्तमान स्थिति में प्रशासन द्वारा की गई तैयारी और संभावित तीसरी लहर को लेकर किए गए इंतजाम के बारे में जानकारी ली। इसके अलावा आगामी दिनों में त्यौहारों के मद्देनजर जुटने वाली भीड़ की स्थिति बनने पर इसके विस्फोटक होने के संबंध में जानकारी दी। 

केबिनेट सचिव श्री गौबा ने विश्व के ऐसे देशों की तुलनात्मक जानकारी दी, जहां पर तीसरी लहर प्रारम्भ हो चुकी है। यू.एस.ए., यू.के., मलेशिया, वियतनाम जैसे देशों की वर्तमान स्थिति से भारत की जनसंख्या का तुलनात्मक अध्ययन करते हुए वायरस के फैलने और संक्रमित होने की भयावह स्थिति के संबंध में राज्य सरकारों के सचिवों से चर्चा की। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जिला पंचायत की सी.ई.ओ. प्रियंका महोबिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डी.के. तुरे, कोविड के जिला नोडल अधिकारी डॉ. विजय फुलमाली सहित अधिकारीगण उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में जिले की कुल जनसंख्या 8 लाख 86 हजार 758 है, जिनमें से 3 लाख 41 हजार 208 कोविड के सैम्पल लिए जा चुके हैं। इसमें 2 लाख 39 हजार 832 रैपिड एंटीजन टेस्ट, 41 हजार 992 ट्रूनाट ऑर 59 हजार 384 आरटी-पीसीआर टेस्ट शामिल हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिले में कोविड के कुल संक्रमितों की संख्या 27 हजार 068 है, जबकि इसके संक्रमण से अब तक 567 मरीजों की मृत्यु हो चुकी है। 

उपलब्ध सुविधाएं

डॉ तुर्रे ने बताया कि जिले में कुल सात डेडिकेटेड कोविड अस्पताल हैं जहां पर ऑक्सीजन युक्त बिस्तरों की संख्या 320 है। इसी प्रकार जिले के 12 निजी अस्पतालों को कोविड केयर सेंटर के तौर पर विकसित किया गया है जहां कुल 341 बिस्तर हैं। इनमें 193 ऑक्सीजनेटेड बेड, 86 आईसीयू और 62 नॉन ऑक्सीजनेटेड बेड हैं।




0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने