भूपेश बघेल ने आदिवासी नृत्य महोत्सव करा कर किया है सभी का सम्मान:हेमंत सोरेन

 



 राहुल गांधी ने भी छत्तीसगढ़ सरकार को दी शुभकामना


राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का रंगारंग शुरुआत



वतन जायसवाल

रायपुर। राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का रंगारंग शुरुआत हो चुका है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि- मैं पहली बार इस कार्यक्रम में सम्मिलित हुआ हूँ। मुझे खुशी है कि देश के सबसे पिछड़े वर्ग को अपनी सभ्यता-संस्कृति को देश-दुनिया तक पहुंचाने का अनूठा अवसर मिला है। भूपेश बघेल जी ने इस पल को यादगार बना दिया है।

  राजधानी के साइंस कालेज मैदान में आयोजित राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य समारोह में 27 राज्य,6 केन्द्रशासित प्रदेश के साथ 7 देश के  हजार से अधिक कलाकार हुए शामिल है। जिसकी विधिवत शुरुआत आज दीप प्रज्वलन कार्यक्रम के साथ हुई। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दीप प्रज्वलन किया। इसके बाद कलाकारों ने मार्च पास्ट के साथ समारोह की भव्य शुरूआत की।


 कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इस अवसर पर छत्तीसगढ़ सरकार को बधाई संदेश भेजा। श्री गांधी ने लिखा है- राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव 2021 के अवसर पर, मैं छत्तीसगढ़ सरकार को भारत भर के आदिवासी कलाकारों को उनकी अनूठी सांस्कृतिक परंपराओं को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए बधाई देता हूं। मैं आप सभी का इस महत्वपूर्ण आयोजन में स्वागत करता हूं। हमारे आदिवासी भाई-बहन हमारी विरासत के भंडार हैं और हमारे प्राचीन ज्ञान को संरक्षित करने में सबसे आगे रहे हैं। प्रत्येक लोक गीत, नृत्य, पेंटिंग और मूर्तिकला एक अनूठी कहानी बताते हैं, और हमारे पूर्वजों की आकर्षक दुनिया में एक खिड़की प्रदान करते हैं। इन जीवित परंपराओं के माध्यम से ही समाज और समुदाय अपनी सामूहिक यादों को जीवित रखते हैं। मुझे खुशी है कि छत्तीसगढ़ सरकार हमारे आदिवासी कलाकारों को समर्थन और मान्यता देने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है। मैं आप सभी की सफलता की कामना करता हूं और आशा करता हूं कि यह त्योहार विविधता की भावना का उत्सव मनाता है जो भारत के विचार के मूल में हैं।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने