Video: सामान्य सभा की बैठक: प्रश्नोत्तरी से शुरू हुआ हंगामा, अंत में सभी 12 एजेंडा पास

 


कई मामलों में पक्ष-विपक्ष आए आमने सामने

 महापौर,सभापति ने बखूबी संभाला 


भूपेंद्र साहू

धमतरी।नगर निगम धमतरी में गुरुवार 28 अक्टूबर को सामान्य सभा की बैठक आहूत की गई। जिसमें विभिन्न मुद्दों पर पक्ष विपक्ष कई बार आमने सामने आए। विपक्ष ने हंगामा करने का कसर नहीं छोड़ा। कई बार सभापति अनुराग मसीह को कार्यवाही की चेतावनी देनी पड़ी।आखिरकार उन्हें एक बार सदन को स्थगित भी करना पड़ा।इस दौरान महापौर ने संजीदगी से संभालते हुए सभी एजेंडा को पास करा लिया।



 गुरुवार को नगर निगम में सामान्य सभा की बैठक विद्युत व्यवस्था सामग्री के प्रश्न उत्तर में हंगामा से शुरू हुआ।इस दौरान विपक्ष आक्रमक मूड में नजर आया। इसके बाद नेता प्रतिपक्ष नरेंद्र रोहरा ने क्लोरीन सप्लाई मामले को उठाया।उन्होंने अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग की है। जवाब देने उठे अवैश हाशमी ने जब शायरी से इसकी शुरुआत की तो विपक्ष ने विरोध जताते हुए हंगामा शुरू कर दिया। आखिरकार उनको कहना पड़ा कि नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान निगम में भ्रष्टाचार जैसे मामलों को लेकर विपक्ष को देर तक हंगामा करता रहा।


1 घंटे की प्रश्नोत्तरी के बाद 12 एजेंडा पर चर्चा शुरू हुई 

महापौर ने शुरू के 5 एजेंडा चौक चौराहों के नामकरण पर रखने का प्रस्ताव रखा जिसमें अर्जुनी चौक पूर्व प्रधानमंत्री स्व इंदिरा गांधी के नाम पर, बठेना चौक भगवान सहस्त्रबाहु के नाम पर, हाउसिंग बोर्ड चौक पूर्व प्रधानमंत्री स्व राजीव गांधी के नाम पर, एफसीआई चौक स्व दाऊद खान के नाम पर, ऑडिटोरियम आदि शंकराचार्य के नाम पर और मणि कंचन केंद्र संत बाबा गाडगे के नाम पर  शामिल है।इस मुद्दे पर नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि पूर्व कार्यकाल में बठेना चौक का नामकरण पंडित दीनदयाल उपाध्याय का प्रस्ताव पारित हो चुका है जिसका दस्तावेज उन्होंने सौंपा। सहस्त्रबाहु चौक को अर्जुनी चौक में करने की मांग की। 


इस बीच सत्ता और विपक्ष के बीच भी जमकर बहस हुई। महापौर ने कहा कि वे शहर विकास के लिए सभी को लेकर साथ चलते हैं।  सिन्हा समाज द्वारा दी गई सहमति पर ही बठेना चौक का नामकरण किया जा रहा है। महापौर के बोलने के दौरान सांसद प्रतिनिधि प्रकाश शर्मा जब बोलने लगे तो वहां पर महापौर आक्रमक हो गए। आखिरकार सभापति अनुराग मसीह को 15 मिनट के लिए सदन स्थगित करना पड़ा। 


1:30 बजे पुनः प्रारंभ हुआ जिसमें लगभग 42 करोड़ के विकास कार्य हाईटेक बस स्टैंड, गोकुल नगर, स्विमिंग पूल, तालाबों के सौंदर्यीकरण हाई मास्ट लाइट, मल्टी लेवल पार्किंग, जैसे एजेंडा को रखा।सभी एजेंडा पर कुछ सुझाव देते हुए विपक्ष में सहमति दी। 

अंत में महापौर विजय देवांगन ने कहा कि बस स्टैंड के लिए जमीन हस्तांतरण हो रही है।तलाब सौंदर्यीकरण बारी बारी से किया जाएगा। गोल बाजार पर सभी की सहमति ली जाएगी। पट्टा के लिए वह भी प्रयासरत हैं और नागरिक बैंक के पीछे सीमांकन किया जाएगा।इस तरह से सभी 12 एजेंडा पास कर लिया गए।इस दौरान विजय मोटवानी, मिथलेश सिन्हा, रितेश नेताम, ईश्वर सोनकर, श्यामलाल नेताम,श्यामा साहू, दीपक सोनकर ,सूर्या राव पवार,रश्मि त्रिवेदी, हेमंत बंजारे ने भी अपने प्रश्न और सुझाव रखे। सामान्य सभा की कार्यवाही में सभी भाजपा ,कांग्रेस के पार्षद सहित एल्डरमैन व आयुक्त मनीष मिश्रा मौजूद थे।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने