सिरसिदा की पुष्पा पटेल बखूबी निभा रहीं महिला मेट की भूमिका





अन्य महिलाओं को भी आत्मनिर्भर बनने कर रही प्रेरित



धमतरी, 02 अक्टूबर 2021।आज महिलाएं आत्मनिर्भर हो, ना केवल पारिवारिक, सामाजिक बल्कि आर्थिक दायित्वों का भी बखूबी निर्वहन कर रही हैं। शासन की यही मंशा भी है कि महिलाओं को विभिन्न क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाकर उनका सशक्तिकरण किया जाए। इसका जीता-जागता मिसाल है, महिला मेट के रूप में कुरूद के सिरसिदा की  पुष्पा पटेल। भूमिहीन परिवार की
श्रीमती पटेल वैसे तो 12 वीं तक पढ़ाई की हैं, लेकिन घर स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण वे परिवार के साथ मजदूरी कर जीवन यापन में सहयोग कर रहीं थीं।
          वर्तमान में शासन द्वारा पंचायतों में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण योजना के तहत कुल मेटों में 50% महिला मेटों को नियोजित करने के निर्देश दिए गए। इसकी गांव-गांव में मुनादी भी की गई। यह बात जब पुष्पा पटेल को पता चली तो, उन्होंने भी मेट के लिए अर्जी दे दी। नतीजन आज पुष्पा पटेल मेट के रूप में अपनी महत्ती भूमिका निभा रही हैं। वे बताती हैं कि उन्हें मेट के रूप में नियुक्ति के बाद तीन दिवसीय प्रशिक्षण भी जनपद पंचायत कुरूद में दिया गया, जिससे मेट के कार्यों की बारीकियों को वे आसानी से समझ सकीं। इस तरह वे ना केवल परिवार की आजीविका में आर्थिक सहयोग कर रहीं हैं, बल्कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत अधिक से अधिक श्रमिकोगं को नियोजित कर उनके जीवन स्तर और आमदनी के स्त्रोत में भी स्थिरता लाने में सहयोग कर रहीं हैं।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने