जारी हुई ओमीक्रान की पहली तस्वीर, रिसर्च में दावा- मानव प्रजातियों से लड़ने वेरिएंट ने खुद को बदला

वतन जायसवाल

रायपुर। कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन की पहली तस्वीर जारी कर दी गई है। देखने में यह किसी देश के नक्शे की तरह ही लगता है। रिसर्च दल ने रविवार को एक बयान में कहा, ‘हम स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि ओमीक्रॉन वेरिएंट डेल्टा वेरिएंट की तुलना में अधिक म्यूटेशन को दिखाता है। ये म्यूटेशन प्रोटीन के एक क्षेत्र में सबसे ऊपर केंद्रित हैं, जो मानव कोशिकाओं के साथ संपर्क कर रहे हैं।’ ‘इसका सीधे तौर पर ये मतलब नहीं है कि ये विविधताएं अधिक खतरनाक हैं। इसका मतलब है कि वायरस ने एक और वेरिएंट को पैदा करके खुद को मानव प्रजातियों से लड़ने के लिए खुद को बदल लिया है।'

 


रोम के प्रतिष्ठित बम्बिनो गेसू अस्पताल (Bambino Gesu hospital) द्वारा नए वेरिएंट ओमीक्रॉन की 3डी तस्वीर तैयार और पब्लिश किया गया। रिसर्च टीम ने कहा, ‘अन्य स्टडी के जरिए ये पता चल पाएगा कि क्या ये बदलाव न्यूट्रल, कम खतरनाक और ज्यादा खतरनाक है या नहीं।' मिलान स्टेट यूनिवर्सिटी में क्लिनिकल माइक्रोबायोलॉजी के प्रोफेसर और बम्बिनो गेसू में रिसर्चर क्लाउडिया अल्टेरी ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया, ‘रिसर्च टीम ने स्पाइक प्रोटीन के थ्री डायमेंशनल स्ट्रक्चर में म्यूटेशन की खोज पर ध्यान केंद्रित किया।’ इस तस्वीर को मुख्य रूप से बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और हांगकांग से आने वाले वैज्ञानिक समुदाय के लिए उपलब्ध कराए गए वेरिएंट के सीक्वेंस की स्टडी से तैयार किया गया है। उन्होंने कहा, ‘ये तस्वीर सभी विविधताओं के मानचित्र को दिखाती है। इससे ओमीक्रॉन के म्यूटेशन की जानकारी मिलती है।


 क्लाउडिया अल्टेरी ने बताया, ‘अब लैब्स में होने वाले टेस्ट के जरिए ये परिभाषित करना जरूरी होगा कि क्या इन म्यूटेशन के कॉम्बिनेशन की वजह से वेरिएंट के फैलने या वैक्सीन पर कुछ प्रभाव पड़ता है या नही।’ गौरतलब है कि 26 नवंबर को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक सलाहकार समिति ने दक्षिण अफ्रीका में पहली बार सामने आए कोरोना के नए वेरिएंट को ‘बेहद तेजी से फैलने वाला चिंताजनक वेरिएंट’ करार दिया है और ग्रीक वर्णमाला के तहत इसे ‘ओमीक्रॉन’ नाम दिया। इस वेरिएंट के सामने आने पर दुनियाभर के देशों ने दक्षिण अफ्रीकी क्षेत्र के मुल्कों पर ट्रैवल बैन लगाना शुरू कर दिया है।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने