विधायक रंजना साहू ने विधानसभा में विकास सहित जनहितैषी मामलों पर सवाल दागा

 


धमतरी। क्षेत्र कि प्रतिनिधित्व करते हुए विधायक रंजना डीपेंद्र साहू ने विधानसभा के शीतकालीन सत्र में विकास के मुद्दों सहित अन्य प्रमुख मुद्दों को पटल पर रखा है।


नगरीय प्रशासन मंत्री से 1 अप्रैल 2019 से 31 अक्टूबर 2021 की अवधि में धमतरी के अंतर्गत अवैध प्लाटिंग कब्जा करने के मामले पर शिकायत किए गए हैं, उनके करवाई एवं रिक्त भूमि के सीमांकन के संबंध में सवाल दागा। जिस पर विभागीय मंत्री ने अवैध प्लाटिंग कब्जा के मामले चिन्हांकित करते हुए बताया कि आनंद राइस मिल के पास सुंदर गंज वार्ड, भड़गांव रोड धमतरी, आमलतासपुरम रोड गोकुलपुर धमतरी, विवेकानंद वार्ड, अमलतास पुरम कॉलोनी के सामने गोकुलपुर वार्ड, दारु भट्टी रोड अंबेडकर वार्ड, डॉक्टर चटर्जी हॉस्पिटल के पीछे अंबेडकर वार्ड स्वरूपा के सामने, आकाश इंटरप्राइजेज के बाजू अंबेडकर वार्ड में निगम द्वारा सम्बंधित अवैध प्लाटिंग कर्ताओं को सक्षम अधिकारी के बिना अनुमति किए जाने हेतु अवैध निर्माण को रोकने, अवैध विकास हटाने एवं नोटिस जारी किया गया है, उक्त स्थान पर मुरुम डालकर बनाएंगे रोड की मुरुम जप्त करने की  कार्रवाई की गई है।  आम नागरिकों से ऊपर भूमि क्रय विक्रय नहीं करने संबंधी सूचनाय बोर्ड पर लगाया जाना बताया गया। 

विधायक रंजना साहू ने खाद्य मंत्री से धमतरी जिले में कितने अरवा एवं उसना राईस मिलों  का वर्ष 2020-2021 में धान उपार्जन केंद्रों में कस्टम मिलिंग किया गया था, कस्टम मिलिंग हेतु किस राशि दर से मिलर्स को दी जाती है, एवं राशि की बढ़ोतरी के संबंध में सवाल किए, कस्टम मिलिंग के साथ-साथ अनुबंधित मिलर्स को उनकी क्षमता के अनुरूप पत्र जारी करना, समर्थन में धान उपार्जन करने के बदले दी जाने कमीशन की राशि समितियों को जारी की गई है? उक्त राशियों की जानकारी विधायक ने मांगी। जिस पर खाद्य मंत्री ने खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में शासकीय धान की  कस्टम मिलिंग हेतु धमतरी जिले में 104 अरवा एवं 93 उसना मिलर्स द्वारा अनुबंध किया गया, वर्ष 2020-21 में कस्टम मिलिंग हेतु मिलर सो प्रदान की जानी वाली राशि का विवरण किए ‌। खरीफ वर्ष 2020 21 में उपार्जित शासकीय धान की मिलिंग हेतु मीनिंग चार्जिंग वृद्धि किए जाने के संबंध में राज्य शासन द्वारा कोई दिल से दिशा निर्देश नहीं किए गए हैं। धमतरी जिले में खरीफ फसल 2020-21 में पार्जन केंद्रों के द्वारा कुल 427749 मेट्रिक टन धान की खरीदी की गई । जिसमें समर्थन मूल्य में खरीदे गए धान के उपार्जन करने के बदले दी जाने वाली कमीशन की राशि 1335.37 लाख रूपए में टीडीएस एवं शॉर्टेज अन्य कटौती उपरांत सिर्फ राशि 360.61 लाख रुपए जारी किया गया है, बाकी राशि शेष अभी भी है।

विधायक ने वन मंत्री से नगर एवं ग्राम निवेश धमतरी विकासखंड के अंतर्गत वर्तमान में किस किस क्षेत्र में मास्टर प्लान योजना लागू की गई है, एवं विभाग द्वारा इसके अंतर्गत मास्टर प्लान योजना की जानकारी मांगी, जिस पर विभागीय मंत्री द्वारा धमतरी विकासखंड के अंतर्गत धमतरी विकास योजना 2021 में धमतरी, गोकुलपुर, सोरिदभाठ, हटकेशर, बठेना,  रुद्री, रत्नाबांधा, मुजगहन, अर्जुनी, संबलपुर, श्यामतलाई, भटगांव, सेहराडबरी, शंकरदाह, हरफतराई, करेठा, कानीडबरी, एवं कोलियारी को इस योजना में शामिल किया गया है, यह योजना 2008 से प्रभावसील है, 2021 में पुनर्विलोकन का कार्य किया गया जिसमें देमार, तेलिनसत्ती, खपरी, एवं उसलापुर क्षेत्रों को भी शामिल किए जाने का प्रस्ताव हैं, वित्तीय वर्ष 2021 में विकास योजना द्वारा प्रारूप प्रकाशन का लक्ष्य निर्धारण किया गया है, जिसमें प्रक्रिया पूर्ण होने के समय सीमा नहीं बताये जाने से विधायक ने असंतोष जाहिर किए।

इसी तरह विधायक ने पंचायत मंत्री से धमतरी जिले के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना की स्वीकृति के संबंध में जानकारी मांगी, जिस पर विधायक द्वारा हितग्राहियों के लंबित प्रकरण, प्रधानमंत्री आवास के पूर्ण अपूर्ण, प्रधानमंत्री आवास की जारी राशि एवं बकाया राशि एवं दिए जाने किस्तों की राशि कि जानकारी मांगी, जिस पर विभागीय मंत्री ने कहा कि धमतरी जिले में 10389 आवास कि स्वीकृति मिली है जिसमें प्रधानमंत्री आवास में ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत 34994 पूर्ण एवं 5157 अपूर्ण है, जिसमें 226.99 लाखकि राशि बकाया बताया गया है। इसी तरह शहरी क्षेत्र के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास में 3932 पूर्ण एवं 6457 अपूर्ण है, जिसमें 475 प्रधानमंत्री आवास शहरी क्षेत्रों की अंतिम किस्त राशि 187.14 लाख रुपए जारी नहीं करने की कार्रवाई प्रक्रियाधीन बताई गई। ग्रामीण क्षेत्र में 3600 प्रधानमंत्री आवास के पात्र हितग्राहियों को स्वीकृति मिलने के पश्चात भी कार्यादेश जारी नहीं किये जाने से विधायक रंजना साहू मंत्री जी के जवाब से असंतुष्ट नजर आई।

विधायक ने कृषि मंत्री से धमतरी जिले में वर्तमान में पी एम के एस वाय आई डब्ल्यू एम पी के अंतर्गत कितनी परियोजनाएं चल रही है, संपूर्ण जानकारी, प्रावधान एवं संचालन के संबंध में एवं राशि आहरण के दिशा निर्देश पर जानकारी मांगी, जिस पर विभागीय मंत्री द्वारा इस योजना के अंतर्गत 06 योजना संचालित होने की बात कही,  साथ विधायक ने कृषि मंत्री जी से धमतरी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत जल संसाधन विभाग के द्वारा वर्ष 2019-20, 2020-21 एवं 2021-22 में कौन-कौन सेय कार्य को बजट में शामिल किया गया है? बजट में शामिल किन-किन कार्यों को वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है? स्वीकृति प्राप्त कार्यों में कितने कार्य प्रारंभ, कितने पूर्ण एवं कितने अपूर्ण है? स्वीकृत राशि व राशि वर्षवार जानकारी एवं बजट में शामिल शेष कार्य प्रशासकीयय स्वीकृति हेतु किस स्तर में लंबित है कार्यवार जानकारी मांगी। विभागीय मंत्री के द्वारा 2019-20 में 03 कार्य J,2020-2021 में 8 कार्य एवं 2021-22 में 13 कार्य बजट में शामिल किये गये। 5 कार्यों को प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त हुई है।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने