गुरु घासीदास बाबा जी के आदर्श, सामाजिक ज्योति स्वरूप हम सबको प्रेरणा देती है: डीपेंद्र साहू



धमतरी।उसलापुर-परेवाडीह ग्राम में सतनाम समाज के द्वारा मनाए जा रहे संत शिरोमणि बाबा घासीदास की जयंती के शुभ अवसर पर  डीपेंद्र साहू ने बाबा को नमन करते हुए कहा कि बाबा  ने सामाजिक समरसता भाईचारे के व्यवहार से ओत प्रोत समाज की परिकल्पना करते हुए सम्पूर्ण समाज को सत्य - सादगी और समानता के विचार को प्रत्येक मानव व समाजिक व्यवहार में लाने के कार्य किये, तो वही  अहिंसा और बुरे कर्मो से दूर रहकर  प्रेम  करुणा को अपनाकर "मनखे मनखे एक समान" को व्यवहार में लाकर मानवता के प्रति सजगता प्रदान किये। जिससे आज प्रत्येक समाज आदर्श मानकर अपनाते अपना सुखमय जीवन छोटे बड़े - छूत अछूत के भेदभाव रवैय्ये से दूर निसंकोच जी रहे  है। 

राकेश साहू  ने बाबा  के  आदर्श हमे सामाजिक जीवन पद्धति व सामाजिक समरसता में अपने जीवन को आगे बढ़ाने का मार्ग प्रशस्त करती है।बाबा के ज्ञान और विचारों से छ.ग. के प्रथम स्वतंत्रता सेनानी वीर नारायण सिंह प्रभावित रहे है।स्वच्छता प्रमुख शिवदत्त उपाध्याय ने कहा कि सतज्ञान- उपदेश से युक्त नाम ही सतनाम हुआ और वही आज सतनाम समाज के नाम से जाना जा रहा है यह सब बाबा जी की ही देन है।

     कार्यक्रम में प्रमुखता से लता बांधे, मनसुख बघेल, विनय कुमार, सुखचंद बांधे, गुलाब साहू, भागीरथी साहू, शीतलेश साहू, विनोद धनकर, प्रतीक बघेल, सहित बड़ी संख्या समाजिक जन उपस्थित रहे।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने