'केंद्रीय बजट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और दूरदर्शिता के साथ देश के भविष्य के लिए यह स्वर्णिम युग साबित होगा' : प्रितेश गांधी



धमतरी।केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा मंगलवार 1 फरवरी को लोकसभा में केंद्रीय बजट 2022-23 पेश किया गया। वित्त मंत्री द्वारा प्रस्तुत यह बजट खेती-किसानों, स्वास्थ्य, शिक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर आदि सभी क्षेत्रों के लिए समर्पित रहा। जिसके अंतर्गत बजट 2022-23 में कई अहम घोषणाएं भी की गयी।


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत बजट पर प्रदेश विशेष आमंत्रित सदस्य भाजपा छत्तीसगढ़ प्रितेश गांधी ने कहा कि केंद्रीय बजट में प्रस्तुत योजनाएं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और दूरदर्शिता को दर्शाता है। जिसके माध्यम से न केवल समाज का प्रत्येक वर्ग उन्नत, सक्षम और विकासशील होने के साथ आत्मनिर्भर बनेगा बल्कि देश के आने वाले भविष्य के लिए यह स्वर्णिम युग साबित होगा। 

वित्त मंत्री द्वारा प्रस्तुत बजट 2022-23 के अनुसार, अब कृषि क्षेत्रों में भी तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। फसल मूल्यांकन, भूमि अभिलेखों के डिजिटलीकरण, कीटनाशकों और पोषक तत्वों के छिड़काव के लिए किसान ड्रोन के उपयोग को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके अलावा MSP का भुगतान सीधे किसानों के खाते में किया जाएगा। वहीं निजी निवेशकों की क्षमता बढ़ाने के लिए केंद्रीय बजट में 5.54 लाख करोड़ रुपए से बढ़ाकर 7.55 लाख करोड़ का प्रावधान कर दिया गया है। MSME को मजबूत करने के लिए नई योजनाएं शुरू होंगी। साथ ही पीएम ई-विद्या प्रोग्राम के तहत व्यावसायिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए तकनीक की मदद ली जाएगी।  डिजिटल यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाएगी। इसके अलावा इसी साल डिजिटल करेंसी लॉन्च करने, एग्रीकल्चर को बढ़ावा देने के लिए गंगा किनारे ऑर्गेनिक खेती जैसी कई योजनाओं की घोषणा की गयी।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने