हरा सोना संग्रहण पूर्व प्रशिक्षण कार्यक्रम संम्पन्न हुआ

 




नगरी।हरा सोना के नाम से प्रचलित तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य कुछ ही माह बाद होना है जिसकी तैयारी में वन विभाग के आला अधिकारी, कर्मचारी लघु वनोपज सोसाइटी संचालक मंडक के सदस्य, प्रबंधक, फड़मुंशी जुट गए है। तेंदूपत्ता का संग्रहण कार्य माह अप्रैल के अंतिम सप्ताह या फिर मई के प्रथम सप्ताह में किया जाता है। इस कार्य में लाखो हजारों लोग शामिल होकर कुछ दिनों की मेहनत से खासी आमदनी प्राप्त करते है। पारिश्रमिक के साथ ही इन्हें बोनस भी प्राप्त होता है। लोगो मे पुर्निग कार्य के प्रति जागरूकता लाने, पत्ते की गुणवत्ता के लिए वनमण्डल धमतरी द्वारा प्रतिवर्ष कार्यशाला का आयोजन किया जाता है। 

गुरुवार को केक्ति सेंटर दुगली में इस काल के संग्रहण कार्य को सुचारू रूप से संपन्न करने के लिए शाखकर्तन कार्यशाला का आयोजन विधायक डॉ लक्ष्मी ध्रुव के मुख्यातिथ्य में आयोजित किया गया। अध्यक्षता वन स्थाई समिति जिला पंचायत धमतरी कविता बाबर ने की। विशेष अतिथि के रूप में वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री शकुंतला ठाकुर, सविता सोन, जिपं सदस्य वन समिति मनोज साक्षी, सोमनाथ सोम, गोविंद साहू उपस्तिथ थे। कार्यक्रम में जबर्रा समिति प्रबंधक सुखराम नेताम तेंदूपत्ता वृक्ष के परिवेश में थे जो आकर्षण का केंद्र बने रहे। इस दौरान मास्टर ट्रेनर सुखराम नेताम ने बताया कि शाखकर्तन का कार्य तेंदूपत्ता संग्रहण प्रारंभ होने की अनुमानित तिथि से लगभग 45 दिवस के पूर्व कराया जाना लाभप्रद होता है विलंब से या समय से पूर्व शाखकर्तन कदापि नहीं किया जाना चाहिए अन्यथा वांछित लाभ प्राप्त नहीं होता तेंदूपत्ता की अच्छी गुणवत्ता के लिए शाखकर्तन कार्य प्रथम महत्वपूर्ण कार्य है। जमीन की सतह से लगभग एक या दो सेंटीमीटर नीचे किया जाना चाहिए। ऐसे क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर कराया जाए जहां तेंदूपत्ता की झाड़ियों का घनत्व अधिक है शाखकर्तन के फलस्वरूप निकलने वाले पत्ते न केवल अधिक मात्रा में आते हैं बल्कि उनके आकार में वृद्धि तथा रंगरूप में गुणात्मक सुधार होता है। काटने के लिए तेज़ धार वाला रापा एवं छोटी कुल्हाड़ी उपयुक्त होती है। काटा गया ठूंठ फटा या छिन्नभिन्न भी नहीं होना चाहिए यदि ठूंठ ठीक नहीं बना और फट गया तो उसमें पत्ता निकलने की संभावना क्षीण हो जाती है, इसी प्रकार वनों को आग से बचाने के लिए भी कई जतन प्रबंधक द्वारा बताए गए। 

कार्यक्रम में विधायक लक्ष्मी ध्रुव, कविता बाबर ने अपने मत रखे। उप प्रबंध संचालक एफआर कोसरिया द्वारा जिला यूनियन के मार्फ़त हो रहे संग्रहण कार्य की गतिविधियों से उपस्थित जनों को अवगत कराया। उपवनमंडलाधिकारी हरीश पांडे, टीआर वर्मा राकेश चौबे द्वारा शाखकर्तन कार्य की महत्ता पर प्रकाश डाला। इस कार्यक्रम में लेखापाल केका मेडम, एक्जेटिव सजीव सोनी, वेदप्रकाश देवांगन, विजेन्द्र कोर्राम, श्रीमट्टू, वनकर्मी, प्रबंधक ललित कश्यप, हुलास सोन, जीवन सेन, लोकेश्वर सिन्हा, कन्हैया लाल सिन्हा, हरीश, रमेश पटेल, अनसुइया ध्रुव, सहित फड़मुंशी, समिति अध्यक्ष, सदस्य, एवं वनकर्मी उपस्थित थे।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने