भीषण गर्मी व ‘लू‘ से बचाव के लिए कलेक्टर ने की अपील

 


धमतरी। जलवायु परिवर्तन एवं वैश्विक तापमान में औसतन रूप से हुई वृद्धि के चलते माह अप्रैल से जून के दौरान भीषण गर्मी पड़ने एवं लू चलने की आशंका है, जिससे आमजन जीवन व स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। इसे दृष्टिगत करते हुए कलेक्टर पी.एस. एल्मा ने जिलावासियों से आवश्यक सुरक्षात्मक उपाय करने की अपील की है।


क्या करें:- कलेक्टर ने बताया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा इस संबंध में आवश्यक दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि भीषण गर्मी के दौरान घर से बाहर निकलने पहले भरपेट पानी अवश्य पिएं। सूती, ढीले एवं आरामदायक कपड़े पहनें और धूप में निकलते समय अपना सिर ढंककर रखें। टोपी, कपड़ा और छतरी का उपयोग करें। पानी, छाछ, ओआरएस का घोल या घर में बने पेय पदार्थ जैसे लस्सी, नींबू पानी, आम का पना आदि का सेवन करें। साथ ही भरपेट ताजा भोजन करके ही घर से निकलें और धूप अधिक होने की स्थिति में यथासंभव बाहर निकलने से बचें। बुखार आने पर ठण्डे पानी की पट्टियां मरीज के सिर पर रखें।
क्या न करें:- कलेक्टर ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा है कि भीषण गर्मी के चलते खाली पेट न निकलें। पानी हमेशा अपने साथ रखें और शरीर में पानी की कमी न होने दें। धूप में निकलने के पहले तरल पदार्थ का अधिक से अधिक सेवन करें। मिर्च, मसाले युक्त एवं बासी भोजन से परहेज करें। कूलर या ए.सी. में रहने के तुरंत बाद एकदम से धूप में न निकलें।



‘लू‘ लगने के लक्षण:- स्वास्थ्य विभाग से जारी निर्देशों का हवाला देते हुए कलेक्टर ने ‘लू‘ के लक्षण के बारे में बताया कि सिरदर्द, बुखार, उल्टी, अत्यधिक पसीना आना एवं बेहोश होना इसके प्रमुख लक्षण हैं। इसके अलावा कमजोरी महसूस होना, शरीर में ऐंठन, नब्ज असामान्य होना भी लू लगने के लक्षण हैं।
‘लू‘ लगने पर क्या करें:- उन्होंने बताया कि लू लगने पर प्रभावित व्यक्ति को छायादार जगह पर लिटाएं, उसके कपड़े ढीले करें। उसे पेय पदार्थ, कच्चे आम का पना पिलाएं। प्रभावित व्यक्ति के शरीर का तापमान घटाने के लिए ठण्डे पानी की पट्टियां उसके सिर पर रखें। व्यक्ति को तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में ले जाकर चिकित्सकीय परामर्श अवश्य लें। इसके अलावा आकस्मिक परिस्थिति अथवा इस संबंध में विस्तृत जानकारी के लिए टोलफ्री नंबर 104 पर डायल कर सम्पर्क किया जा सकता है, साथ ही निःशुल्क उपचार एवं परामर्श प्राप्त किया जा सकता है।
        

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने