जिले के पांच विद्यार्थी राज्य प्रावीण्य सूची में,10वीं में तीन और 12 वी में दो विद्यार्थी आए मेरिट में

 


भूपेंद्र साहू

धमतरी।छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा शनिवार को हाई एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है। जिले में हाईस्कूल (दसवीं) का परीक्षा परिणाम 69.60 प्रतिशत रहा, वहीं हायर सेकेण्डरी (बारहवीं) का परीक्षा परिणाम 76.11 प्रतिशत रहा। राज्य के प्रावीण्य सूची में जिले के पांच विद्यार्थियों ने स्थान प्राप्त किया। इनमें दसवीं के तीन विद्यार्थी धमतरी के अजीम प्रेमजी हाईस्कूल शंकरदाह के छात्र विवेक कुमार देवांगन ने पांचवां, शासकीय हाईस्कूल तर्रागोंदी , कुरूद के ओकेश कुमार साहू ने आठवां और शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बोरसी, मगरलोड के छात्र भूपेश कुमार गजेन्द्र ने नौवां स्थान प्राप्त किया। इसी तरह धमतरी स्थित मॉडल इंग्लिश हायर सेकेण्डरी स्कूल की बारहवीं छात्रा श्रीया पाण्डे ने छठवां और इसी स्कूल के छात्र खुशांक कुमार ने राज्य स्तरीय प्रावीण्य सूची में दसवां स्थान प्राप्त किया। मेरिट में आने वालों को विधायक रंजना साहू, महापौर विजय देवांगन, कलेक्टर पीएस एल्मा, जिला शिक्षा अधिकारी रजनी नेल्सन आदि ने बधाई दी है। ब्राह्मण समाज के लोगों ने भी श्रीया को घर पहुंच कर बधाई दी।

श्रीया का सपना आईएएस ऑफिसर बनने का है

  पत्रकारों से चर्चा करते हुए श्रीया पांडे ने बताया कि उन्हें मेरिट में आने का भरोसा था। कोरोना संक्रमण के बावजूद उन्होंने अपने पढ़ाई में कोई कमी नहीं की। कम से कम 5 से 6 घंटा व रोजाना  पढ़ाई करती थी। घर का सपोर्ट के अलावा स्कूल विशेषकर कॉमर्स के मनोज पवार सर का विशेष सहयोग रहा। वह बीकॉम सेंट्रल यूनिवर्सिटी बिलासपुर से करना चाहेगी। उसके बाद यूपीएससी की परीक्षा देकर आईएएस बनना चाहती है। पिता पिता अशोक पांडे पेशे से पुरोहित और मां गायत्री पांडे गृहणी है।

 श्रीया अलग हटकर छात्रा थी 

कॉमर्स के शिक्षक मनोज पवार ने बताया कि उन्हें बेहद खुशी हो रही है कि उनकी पढ़ाई हुई छात्रा आज मेरिट में स्थान बनाया है। अन्य विद्यार्थियों से श्रेया अलग थी इतनी खुशी हो रही है कि वह शब्द में बयां नहीं कर सकते हैं।


सुपेला के छात्र ने बाजी मारी 

12वीं के प्रावीण्य सूची में मॉडल इंग्लिश हायर सेकेंडरी स्कूल के ही कॉमर्स के विद्यार्थी खुशांक देवांगन ने राज्य में दसवां स्थान प्राप्त किया है। पिता ओमप्रकाश देवांगन पेशे से व्यवसायी और मां कल्याणी देवांगन गृहणी है।एमटीआई से चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि उनका सपना सीए बनने का है। रोजाना स्कूल के अलावा वे 2 से 3 घंटे की पढ़ाई करते थे। मेरिट में आने की आने का श्रेय परिवार जनों के अलावा शिक्षकों और दोस्तों को देना चाहेंगे।


विवेक ने बनाया दसवीं में पांचवा स्थान 

विहार कॉलोनी निवासी विवेक देवांगन ने 97.67% अंक प्राप्त कर दसवीं में राज्य में पांचवें और जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।पिता गजेंद्र देवांगन और मां रोशनी देवांगन दोनों अजीम प्रेमजी स्कूल में टीचर हैं।एमटीआई से चर्चा करते हुए विवेक ने बताया कि वह गणित विषय लेकर आगे इसरो में जाना चाहते हैं।स्कूल के 8 घंटे की पढ़ाई के अलावा वह घर में लगभग 5 से 6 घंटा रोजाना पढ़ाई करते थे। माता-पिता का बहुत सपोर्ट रहता था।

 किसान के बेटे ने किया कमाल 

ग्राम तर्रागोंदी निवासी ओकेश कुमार साहू ने दसवीं मेरिट सूची में 97.17% अंक प्राप्त कर आठवां स्थान प्राप्त किया है। पिता हेमंत कुमार और मां संत कुमारी पेशे से किसान है। ओकेश ने चर्चा करते हुए किसान परिवार से होने के बावजूद हुए अपनी मेहनत में कोई कमी नहीं की। उन्हें उम्मीद थी कि वे मेरिट में जरूर आएंगे। परिवार उनका हमेशा प्रेरित और प्रोत्साहित करता था। वह गणित विषय लेकर आई ए एस ऑफिसर बनना चाहेंगे।गांव वाले बेहद खुश हैं।


भूपेश को पढ़ाई के अलावा क्रिकेट कबड्डी में रुचि

 ग्राम बोरसी के भूपेश कुमार गजेंद्र ने 97% अंक प्राप्त कर राज्य में नौवां स्थान प्राप्त किया है। पिता वीरमणि गजेंद्र पेशे से निजी चिकित्सक है मां राजेश्वरी ग्रहणी है। चर्चा करते हुए भूपेश ने बताया कि बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं स्कूल के अलावा वह रोजाना 3 से 4 घंटे की पढ़ाई करते थे। गणित में विशेष रूचि है इस वजह से वह 11वीं में गणित विषय लेंगे आगे यूपीएससी की तैयारी करेंगे। परिवार वाले का लगातार सपोर्ट रहता था। इसका श्रेय परिवार के साथ शिक्षकों को देना चाहेंगे विशेष रूप से झलक राम शिक्षक को।उनकी विशेष रूचि क्रिकेट और कबड्डी में है।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने