ग्रामीणों के आक्रोश के बाद दर्री में खनिज विभाग की दबिश, अवैध उत्खनन और परिवहन करते 29 हाइवा जब्त

 

भूपेंद्र साहू

धमतरी। वर्षा काल में प्रतिबंध के बावजूद महानदी से हो रहे अवैध उत्खनन पर जब ग्रामीणों ने आक्रोश जताया तो खनिज विभाग हरकत में आ गया और दर्री रेत घाट पर छापेमारी की। मौके से 29 हाईवा रेत से भरे हुए मिले, जिन्हें जप्त कर लिया गया है। खुदाई में लगाई गई चैन माउंटेन मशीन नही पाई गई।खनिज विभाग की टीम ने सभी जप्त 29 हाईवा को पॉलिटेक्निक कॉलेज कैंपस ले जाकर रखा है।

 प्रतिबंध के बावजूद खदान से रेत निकाली जा रही थी। जिसे सबसे पहले दर्री गांव के ग्रामीणों ने रोका और इसकी सूचना खनिज विभाग को दी।ज्ञात हो कि 10 जून से प्रशासन ने रेत खदानों से उत्खनन पर प्रतिबंध लगा दिया है जो आगामी 15 अक्टूबर तक लागू रहेगा। इस बीच खदानों से उत्खनन प्रतिबंधित रहेगा और प्रतिबंध तोड़ने वालों पर कार्यवाही का प्रावधान भी है इस बीच रेत की सप्लाई के लिए भंडारण स्थलों से परिवहन किया जा सकता है। धमतरी के खदानों से रोजाना सैकड़ों हाईवा रेत धमतरी और अन्य जिलों में भेजी जाती है।


जिला खनिज अधिकारी सनत साहू ने बताया कि प्रतिबंध के बाद भी रेत का अवैध खनन और परिवहन में लगे 29 हाइवा वाहनो को जब्त किया गया।सभी पर जुर्माना लगाया जायेगा।बताया कि कलेक्टर के आदेश के बाद संबधित खदान के ठेकेदार के उपर भी कार्रवाई की जायेगी।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने