राष्ट्रसेवा,सुशासन और गरीब कल्याण जैसी सर्वहितकारी नीतियों से भारत प्रगति पथ पर अग्रसर: रंजना साहू

 



खरीफ पूर्व किसान मेला एवं गरीब कल्याण सम्मेलन का आयोजन विधायक सहित विभिन्न जनप्रतिनिधियों एवं किसानों की उपस्थिति में कृषि विज्ञान केंद्र संबलपुर में हुआ 


धमतरी।भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गरीब कल्याण सम्मेलन एवं विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ संवाद का सीधा प्रसारण हिमाचल प्रदेश के शिमला से धमतरी के किसानों को कृषि विज्ञान केंद्र सम्बलपुर धमतरी परिसर में दिखाया गया। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त 1012000858रु किसानों को 21 हजार की राशि जारी की गई। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि  रंजना डीपेंद्र साहू विधायक धमतरी उपस्थित हुईं। उन्होंने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विभिन्न योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, भारतवर्ष के कृषकों का देश है, जिसमें कृषि के क्षेत्र में सर्वाधिक किसानों का महत्वपूर्ण योगदान हैं और उन्ही के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री मोदी कार्य कर रहे हैं। श्रीमती साहू ने आगे कहा कि राष्ट्रसेवा,सुशासन और गरीब कल्याण को समर्पित है प्रधानमंत्री मोदी का कार्यकाल जिसमें उन्होंने सर्वहितकारी नीतियों से भारत प्रगति पथ पर अग्रसर है। किसानों को सम्मान निधि, महिलाओं को उज्ज्वला योजना का लाभ, प्रधानमंत्री आवास, आयुष्मान भारत योजना,जनधन योजना, सौभाग्य योजना जैसी अनेक जनहितकारी योजनाओं द्वारा आज भारत के गरीब और अंतिम व्यक्ति का भी सर्वांगीण विकास हो रहा है, विपरीत परिस्थिति में जब देश लॉकडाउन के दौर में था प्रधानमंत्री मोदी द्वारा सबकी चिंता करते गए मुफ्त अन्न योजना के तहत देश के लोगों तक राशन उपलब्ध करवाया,वन रैंक वन पेंशन के तहत राष्ट्रसेवा में समर्पित पूर्व सैनिक का भी हित किया, मोदी जी की सरकार सदैव राष्ट्र के प्रति समर्पित है।

विशिष्ट अतिथि अरविंदर मुंडी ने कहा कि हमारे देश के वैज्ञानिक तकनीक से खेती करने से निश्चित ही खेती में लाभ मिलेगा और भारत सरकार की योजनाओं की सराहना की गई। आमदी मंडल अध्यक्ष हेमंत चंद्राकर ने कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ कृषको को मिलेगा और हमारा देश कृषि के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करेगा। किसान मित्र रोहिताश मिश्रा ने कहा कि कृषको को संतुलित खाद का उपयोग करना चाहिए और समुचित उपयोग करने से निश्चित ही खेती में लाभ मिलेगी। 

प्रभारी वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ शक्ति वर्मा ने स्वागत उद्बोधन देते हुए कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था कृषि पर आधारित है और हमारी अर्थव्यवस्था की कुंजी है, ग्रामीण तथा हमारे प्रगतिशील कृषक एवं उनके परिवार  का सरकार ने सभी के हितों के ध्यान में रखते हुए विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं बनाई हैं जिससे पूरे छत्तीसगढ़ एवं भारतवर्ष के कृषक तथा कमजोर वर्ग लाभान्वित हो रहे हैं। वैज्ञानिक मनीषा खापर्डे ने समन्वित कृषि प्रणाली का उपयोग करने से लागत में कमी और उत्पादन में वृद्धि होने की बात कही जिससे किसानों को निश्चित ही लाभ मिलेगा। कार्यक्रम में प्रगतिशील कृषकों को मिनी कीट एवं नर्सरी पौधा वितरण किया गया, साथ ही जिले के उत्कृष्ट कार्य करने वाले विभिन्न क्षेत्र जैसे मछली पालन, मुर्गी पालन, बकरी पालन, धान उत्पादन इत्यादि क्षेत्र में प्रशस्ति पत्र विधायक रंजना डीपेंद्र साहू के कर कमलों से प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिला कार्यालय प्रभारी दिलीप पटेल, जनपद सदस्य धनेश्वरी साहू, पुर्णिमा बनपेला, भाजयुमो प्रदेश पदाधिकारी कीर्तन मीनपाल, भाजयुमो प्रदेश कार्यसमिति सदस्य जय हिंदूजा, आनंद मेश्राम, प्रीतम साहू, किशन नेताम, नंदझरोखा साहू, कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक प्रेम लाल साहू, डॉ दीपिका चंद्रवंशी, डॉ वेदिका साहू, आशीष बंजारे, डॉ वंदना शुक्ला, एसपी गोस्वामी, पी. के राय, एल.डी.एम, बसंत राम, खाद्य विभाग, कृषि विभाग, उद्यानकी विभाग, महिला बाल विकास विभाग, पंचायत विभाग, स्वास्थ्य विभाग के समस्त अधिकारी एवं भारी संख्या में जिले के प्रगतिशील कृषक उपस्थित रहे।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने