विश्व पर्यावरण दिवस पर कल्पतरु डिजिटल एप की हुई ऑनलाइन लॉन्चिंग

 


 प्रकृति व पर्यावरण को संरक्षित करने की अनूठी पहल : कलेक्टर 


धमतरी।कृषि एवं ग्राम विकास विभाग और आध्यात्मिक संस्था प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में विश्व पर्यावरण दिवस पर कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने अनूठा वृक्षारोपण अभियान कल्पतरू का डिजिटल शुभारंभ किया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों ने अपने-अपने मोबाइल में कल्पतरू एप डाउनलोड कर एक-एक पौधा रजिस्टर किया। 

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित विधायक धमतरी रंजना साहू ने कहा कि संस्थान द्वारा पर्यावरण को बचाने के लिए कल्पतरु एप के जरिए पूरे भारत में 40 लाख पौधे लगाने का जो संकल्प लिया गया है वह बहुत प्रशंसनीय है। कल्पतरू एप की ऑनलाइन लॉन्चिंग पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर  पी.एस.एल्मा ने संस्थान द्वारा चलाये जाने वाले अभियान की प्रशंसा की। उन्होंने पूरे भारत में प्रति व्यक्ति एक पौधा के हिसाब से 40 लाख पौधे लगाए जाने की पहल को सराहनीय प्रयास बताया। साथ ही प्रत्येक व्यक्ति को किसी न किसी माध्यम से प्रकृति और पर्यावरण को, संरक्षित करने, बचाए रखने के लिए आगे बढ़ने का आव्हान किया।     

             कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए ब्रह्माकुमारी दीदी प्राजक्ता ने बताया कि सभी को एक ही पौधा लगाना है, जिसे कल्पतरू एप के जरिये मोबाइल में रजिस्टर करना है। साथ ही 75 दिनों तक प्रतिदिन उनकी रखरखाव की जानकारी ली जाएगी और जीवन मूल्य बढ़ाने के लिए इनाम के रूप में नैतिक मूल्य दिया जायेगा। ब्रह्माकुमारी सरिता दीदी ने कहा कि संस्था द्वारा आज 50वां  पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है और आज से 25 अगस्त तक 75 दिन ये वृक्षारोपण अभियान चलाया जायेगा। इस प्रकार पूरे भारत वर्ष में एक व्यक्ति एक पौधा लगाकर उसका भरण-पोषण करेगा, बच्चे की तरह गोद लेकर उसका संरक्षण करेगा। कार्यक्रम के अंत में उपस्थित अतिथियों ने गमले में पौधा लगाकर सभी को वृक्षारोपण के लिए प्रेरित किया। 



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने