कृष्ण कुंज में लगाए गए छायादार और फलदार पौधे

 

पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण और नई पीढ़ी में पेड़ों की महत्ता बढ़ाने की जा रही अनूठी पहल


धमतरी। कोलियारी स्थित कृष्ण कुंज में शुक्रवार को पौधरोपण करते हुए महापौर नगर निगम विजय देवांगन ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का जिलेवासियों की ओर से साधुवाद किया। उन्होंने कहा कि लोगों में हरियाली के प्रति जागरूकता लाने और उपयोगी पौधो के संरक्षण के लिए कृष्ण कुंज विकसित किए जा रहे हैं। ज़िले के नगरी, मगरलोड, आमदी, भखारा सहित धमतरी के निकट कोलियारी में कुल 1250 छायादार और फलदार पौधे आज लगाए जा रहे।

ज्ञात हो कि कोलियारी के हाई स्कूल भवन के पास स्थित एक एकड़ की राजस्व भूमि में यह कृष्ण कुंज विकसित किया जा रहा है। यहां वन विभाग द्वारा बार्बेड फेंसिंग कर पौधों की सुरक्षा की व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है। 

                      इस मौके पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष निशु चंद्राकर ने भी शहतूत का पौधा लगाया। जनपद अध्यक्ष धमतरी  गूंजा साहू ने सीताफल, ज़िला पंचायत सदस्य कविता बाबर, कृषि स्थायी समिति सभापति तारिणी चन्द्राकर,कांग्रेस जिलाध्यक्ष शरद लोहाणा, कलेक्टर पी.एस.एल्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत  प्रियंका महोबिया ने जाम का पौधा लगाया। साथ ही अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी पौधरोपण कर ज़िलेवासियों को कृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दी। अतिथियों ने इस मौके पर आशा व्यक्त की कि इससे नई पीढ़ी में पेड़ों की महत्ता, पर्यावरण संरक्षण के प्रति सकारात्मक समझ को बेहतर तरीके से विकसित करने में मदद मिलेगी। गौरतलब है कि यहां कोलियारी में विभिन्न प्रजाति के 250 पौधे लगाए गए। इनमें शतावर, पीपल, सीताफल, जामुन, जाम, नीम, शहतूत इत्यादि शामिल है। इसी तरह अन्य कृष्ण कुंज में भी पौधरोपण जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों द्वारा उत्साह के साथ किया गया।  




0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने