हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद का जीवन अनंतकाल तक भावी पीढ़ियों को उत्कृष्टता की ओर अग्रसर रहने की प्रेरणा देता रहेगा :रंजना साहू

 


राष्ट्रीय खेल दिवस पर खेल विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम विधायक रंजना साहू के मुख्य आतिथ्य में हुआ सम्पन्न


धमतरी ।मेजर ध्यानचंद भारतीय फील्ड हॉकी के मजबूत खिलाड़ी थे।हॉकी स्टिक और गेंद पर इनकी मजबूत पकड़ के कारण इन्हें हॉकी का जादूगर कहा जाता है। इन्ही के जन्मदिवस 29 अगस्त को भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है।इसी तारतम्य में रुद्री के खेल मैदान में धमतरी में जिला खेल विभाग, यूनिसेफ,नेहरू युवा केन्द्र,फ्रीडम फिजिकल एकैडमी के संयुक्त तत्वावधान में विभिन्न खेलों का आयोजन किया गया,  जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में विधायक रंजना साहू उपस्थित हुईं।कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला खेल अधिकारी उमा राज ने किया।


 विधायक ने अपने संबोधन में मेजर ध्यानचंद का स्मरण करते हुए कहा हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद का जीवन खेल को समर्पित रहा।ध्यानचंद का जीवन हमें बताता है कि सीमित संसाधनों के बावजूद भी अपने परिश्रम व समर्पण से विश्व पटल पर मां भारती का गौरव कैसे बढ़ाया जा सकता है। देश के सर्वोच्च खेल सम्मान खेल रत्न पुरस्कार को देश के महानतम खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद  के नाम पर कर देश के प्रधानमंत्री ने उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की। 

जिस प्रकार मेजर ध्यानचंद ने इतने कम संसाधन और विपरीत समय में अपने जादुई खेल से तीन ओलंपिक मैडल जीते और लाखों लोगों को मंत्रमुग्ध किया,उनकी प्रतिभा कामयाबियां और मातृभूमि के लिए समर्पण आने वाली पीढ़ियों के लिए हमेशा प्रेरणा का स्रोत रहेगी।इस आयोजन में रस्सा खींच, फुगड़ी, गेड़ी दौड़, रिलेरेस, दौड़, पावर लिफ्टिंग प्रतियोगिता आयोजित हुई। उक्त अवसर पर अपर कलेक्टर उमा राज, नेहरू युवा केंद्र भूपेंद्र मानिकपुरी, वेद प्रकाश  यूनिसेफ अधिकारी, नूपुर शर्मा, शेष नारायण, गजेंद्र, आकाश, गिरी गोस्वामी, स्काउट गाइड अधिकारी नेम लाल, कुश्ती संघ सचिव धमतरी विजय यादव, कराटे संघ गोविंद, कराटे टीम व फ्रीडम फिजिकल ट्रेनिंग प्रशिक्षणार्थी, खेल विभाग धमतरी जिला की पूरी टीम उपस्थित रही।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने