प्रीतेश गांधी मिट्टी से स्व निर्मित वस्तु खरीदी कर जनमानस को प्रेरित करने पहुंचे कुम्हार बाजार

 


भारत की महान परंपरा, संस्कृति ,तीज त्योहारौ को संरक्षित व संवार्धित करने का सशक्त माध्यम है कुम्हार समाज: गांधी


धमतरी।दीपावली के महापर्व पर प्रत्येक घरों में रोशनी फैलाने का माध्यम बने कुम्हार समाज के लोग जिनका जीवन मिट्टी से बने हुए सामानों को मूर्तरूप देने पर आधारित होता है और यही इनके जीविकोपार्जन का महत्वपूर्ण साधन है. लेकिन वर्तमान समय में बाजार में अनेक विदेशी वस्तुओं तथा अनन्य प्रकार की सामग्रियों के आ जाने के कारण इनके समक्ष रोजी-रोटी की समस्या खड़ी हो जाती है।

कुम्हार समाज को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार द्वारा स्किल इंडिया जैसे अनेक कार्यक्रम व योजनाएं चलाई जा रही है साथ ही व्यापार प्रारंभ करने के लिए लोन प्रदान की जा रही है. इस समुदाय को अपने पारंपरिक व्यवसाय में आगे बढ़ाने के लिए समाज के सभी वर्गों को आगे आने की आवश्यकता है. इसी कर्तव्य का निर्वहन करते हुए सर्व गुजराती समाज के प्रदेश अध्यक्ष एवं भारतीय जनता पार्टी के विशेष आमंत्रित प्रदेश कार्यसमिति सदस्य प्रीतेश गांधी शास्त्री चौक में लगने वाले कुम्हार बाजार में सपरिवार एवं सामाजिक लोगों के साथ पहुंचकर दीया, कलश, महालक्ष्मी की मूर्ति एवं अन्य वस्तुओं की खरीदी की. प्रीतेश गाँधी ने मिट्टी के वस्तु खरीदते हुए समाज को संदेश दिया कि यह हमारे समाज के अभिन्न अंग है इन्हीं के कारण हमारी परंपरा, हमारी संस्कृति, हमारी मान्यताएं आगे बढ़ रही है. इसे संजोकर रखना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है।


प्रीतेश गाँधी ने  सभी नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि आप सभी बाजार जाएं और अपनी आवश्यकता की सभी सामग्री अपने आस पास, मोहल्ला, गाँव व शहर के दुकानदारों व व्यपारियों से खरीदी करें।ऑनलाइन खरीदी न करें।आइये इस दीपावली पर हम सभी लोकल फॉर वोकल को बढ़ावा देने का संकल्प ले और इसके लिए नागरिको को प्रेरित करें।

इस अवसर पर झोगी झोपड़ी प्रकोष्ठ के संयोजक महेन्द्र पण्डित, निलू डागा, पार्षद  सरिता असाई, हेमंत बंजारे भी कुम्हारों से खरीदी की।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने