छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलों के आयोजन से पारंपरिक खेलों के प्रति आमजन का बढ़ा रूझान: विजय देवांगन

 


परंपरागत खेलों से दूर होते बच्चों को जोडऩे की पहल है छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक:अनुराग मसीह


धमतरी शहर में जोन स्तरीय छत्तीसगढ़ ओलंपिक संपन्न


धमतरी।धमतरी नगर निगम क्षेत्र में 15 अक्टूबर से प्रारंभ हुए जोन स्तरीय ओलंपिक का 20 अक्टूबर को संपन्न हुआ।इस आयोजन में तीन वर्गों के प्रतिभागी जिसमें 18 वर्ष के नीचे, 18 से 40 वर्ष के आयु वर्ग के तथा 40 वर्ष के ऊपर के महिला, पुरुष शामिल थे lउनके द्वारा स्थानीय खेल बिल्लस,लंगडी दौड़ ,100 मीटर दौड़,भंवरा,फुगड़ी गेडी दौड़ गिल्ली डंडा,संखली, लंबी कूद,रस्साकशी ,बाटी, पिटठुल् खेलों में सभी का मन मोह लियाl।

     गौरतलब है कि प्रथम चरण में 40 वार्ड में खेलो का आयोजन किया गया था जिसमें प्रतिभागियों द्वारा अच्छे खेलों का प्रदर्शन देते हुए जोन स्तरीय लेवल में जगह बनाई थी जिसमे  समस्त खिलाड़ी ने इस महाकुंभ में अपनी प्रतिभा का जोहर दिखते हुए ब्लॉक/स्तर पर जगह सुनिश्चित कर ली है।


    महापौर विजय देवांगन ने बताया कि कि छत्तीसगढ़ सरकार ने अपनी संस्कृति परम्परा को संजोने के लिए तीज त्योहारों के साथ-साथ खेलकूद की ओर भी कदम बढ़ाया है विलुप्त होती छत्तीसगढ़ी परंपरागत खेल बिल्लस, पिटठुल, बांटी, भंवरा,संखली, गिल्ली डंडा, फुगड़ी को छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक रुप देकर नई पीढ़ी के बच्चों को जोडऩे की पहल सरकार द्वारा की गई है।

   सभापति अनुराग मसीह ने कहा कि विलुप्त होते जा रहे इन पारंपरिक खेलों को पुनः मजबूत पहचान मिल रहा तथा आमजन के बीच ये खेल पुनः लोकप्रिय हो रहे।। उन्होने कहा कि प्रदेश में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक आयोजन के लिए मैं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं मंत्री मण्डल के सभी सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त करता हूॅ, उन्हें धन्यवाद देता हूॅं।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने