त्रिस्तरीय पंचायत और नगरीय निकायों के उप निर्वाचन 2022 के लिए समय अनुसूची जारी,मतदान एवं मतगणना 9 जनवरी को

 


धमतरी।छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायत और नगरीय निकायों के उप निर्वाचन 2022 के लिए समय अनुसूची जारी किया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार निर्वाचन सूचना का प्रकाशन, नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करना, स्थानों (सीटों) के आरक्षण के संबंध में सूचना का प्रकाशन और मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन 16 दिसम्बर को सुबह 10.30 बजे से किया जाएगा। इसी तरह नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि 23 दिसम्बर के दोपहर तीन बजे तक तय की गई है। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा (जांच) 24 दिसम्बर को सुबह 10.30 बजे से की जाएगी तथा 26 दिसम्बर को दोपहर तीन बजे तक अभ्यर्थिता से नाम वापस ली जाएगी। निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार करना और निर्वाचन प्रतीकों का आबंटन 26 दिसम्बर को दोपहर तीन बजे बाद किया जाएगा तथा प्रतीक आबंटन के तुरंत बाद निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन किया जाएगा। मतदान यदि आवश्यक हो तो 09 जनवरी 2023 को सुबह सात से दोपहर तीन बजे तक किया जाएगा। मतदान समाप्ति के बाद मतदान केन्द्रों में मतगणना की जाएगी। यदि आवश्यक हो तो तहसील/खण्ड मुख्यालय पर 11 जनवरी 2023 को दोपहर तीन बजे से मतगणना की जाएगी। सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा 12 जनवरी को पंच, सरपंच, जनपद सदस्य के मामले में खंड मुख्यालय में सुबह 9 बजे से और जिला पंचायत सदस्य मामले में जिला मुख्यालय में सुबह 9 बजे से की जाएगी।


धारा 144 लागू

राज्य निर्वाचन आयोग ने भी चुनाव के परिप्रेक्ष्य में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करने के निर्देश समय समय पर जारी किए हैं।इसे दृष्टिगत करते हुए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी पीएस एल्मा ने दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144(ं1) के तहत प्रदत्त अधिकारों का उपयोग करते हुए आदेश पारित किया है। इसके तहत कोई भी व्यक्ति संबंधित जनपद पंचायत, ग्राम पंचायत, ग्राम पंचायत के वार्डों और नगर पंचायत के वार्डों में जहां उप निर्वाचन होना है, में सार्वजनिक स्थल, जुलूस या रैली तथा आमसभा के दौरान किसी भी प्रकार का शस्त्र- लाठी, बल्लम, तलवार, रॉड, चैन एवं अन्य हथियार अपने साथ लेकर नहीं चलेगा और ना ही रखेगा। 


ज्ञात हो कि जिले की 20 ग्राम पंचायतों में 3 सरपंच और 29 पंच तथा नगर पंचायत आमदी के दो वार्डों में पार्षद के रिक्त पदों पर उप चुनाव 9 जनवरी 2023 को सम्पन्न होगा। इसमें धमतरी विकासखण्ड में ग्राम पंचायत श्यामतराई में वार्ड क्रमांक 03 में पंच, पोटियाडीह के वार्ड क्रमांक 18, लिमतरा वार्ड क्रमांक 13, परेवाडीह वार्ड क्रमांक 09, सिवनीखुर्द वार्ड क्रमांक 06, परसतराई वार्ड क्रमांक 01, डोमा के वार्ड क्रमांक 01, 02, 03, 04, 05, 06, 10, 12, 13, 14, 15, 16, 18 में पंच के रिक्त पद पर उप निर्वाचन होगा। इसी तरह विकासखण्ड कुरूद में ग्राम पंचायत धूमा के वार्ड क्रमांक 01, देवरी वार्ड क्रमांक, भेंडसर वार्ड क्रमांक 07, बोरझरा वार्ड क्रमांक 12 में पंच और सिलघट एवं कुम्हारी ग्राम पंचायत में सरपंच के रिक्त पदों पर उप निर्वाचन होगा। नगरी विकासखण्ड में पांवद्वार वार्ड क्रमांक 12, बिरनासिल्ली वार्ड क्रमांक 05, मोदे वार्ड क्रमांक 04, सरईटोला (मा.) वार्ड क्रमांक 5, सेमरा वार्ड क्रमांक 20, बनबगौद के वार्ड क्रमांक 9 में पंच और ग्राम पंचायत भोथापारा में सरपंच के रिक्त पद पर उप निर्वाचन होगा। इसी तरह नगर पंचायत आमदी में वार्ड क्रमांक 2 और 9 में पार्षद के रिक्त पद के लिए उप निर्वाचन होगा।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने