मुख्यमंत्री ने ग्राम खिसोरा में दी हाई स्कूल और मिनी स्टेडियम की सौगात, करेली बड़ी को मिला उप तहसील का दर्जा

 



धमतरी/मगरलोड।प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सिहावा विधानसभा प्रवास के दौरान मगरलोड स्थित खिसोरा में भेंट मुलाकात कार्यक्रम की। शुरूआत छत्तीसगढ़ महतारी के छायाचित्र में माल्यार्पण और राज्यगीत ’अरपा पैरी के धार’ से की। मुख्यमंत्री द्वारा “सब्बो बर अनाज“ के बारे में पूछे जाने पर ग्राम सिंगपुर की रहने वाली कुमेश्वरी ने कहा कि राशन कार्ड बना है, कुमेश्वरी ने फ्री राशन कार्ड की मांग की, जिसपे मुख्यमंत्री ने जांच हेतु कलेक्टर को निर्देशित किया। किसान  किशन ने बताया कि उन्होंने एक लाख 6 हजार रुपए का गोबर बेचा है। पहले वे बैलगाड़ी से गोबर बेचने ले जाते थे, अब छोटा हाथी (चारपहिया) गाड़ी से गोबर बेचने जाते हैं अपने बच्चों के साथ। मुख्यमंत्री से बात करते हुए किसान कृष्ण कुमार ने बताया कि उन्होंने गोबर बेचकर 57 हजार 770 रुपये कमाया है। इसस घर बनाया और स्वास्थ्य खराब होने पर इस राशि का उपयोग इलाज करवाने में भी किया।


ग्राम खिसोरा के कमलेश निषाद ने बताया की उनकी सवा 4 एकड़ जमीन है, जिसमें 49 हजार रुपए का ऋण माफ हुआ है। धान बेचने के दो दिन में ही पैसा खाते में आया है। मुख्यमंत्री ने उनसे राजीव गांधी किसान न्याय योजना से मिली राशि की जानकारी ली। कमलेश ने बताया कि इस राशि से सुपर स्पलेंडर गाड़ी ली है। अब अपने ससुराल जाकर अपने नए गाड़ी का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना से किसानों को लाभ हुआ है। पहले त्यौहार में साहूकार के पास जाते थे, अब बैंक जाते हैं। मुख्यमंत्री द्वारा हाट-बाजार क्लिनिक योजना के बारे में पूछने पर श्रीमती रूखमणी ने बताया कि हाट बाजार में डॉक्टर मुफ्त में इलाज करते हैं। यहां साल भर से इलाज करा रही हूं। श्रीमती रूखमणी ने इस योजना की तारीफ की। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर खूबचन्द बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना और मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना की भी जानकारी ली।


              भेंट मुलाकात में  विमल नेताम ने मुख्यमंत्री से एक एकड़ में 15 क्विंटल की जगह, 20 क्विंटल लेने का निवेदन किया। मुख्यमंत्री ने बताया कि उनकी मंशा है कि वे किसानों से एक-एक दाना धान खरीदे और रबी फसल का भी धान खरीदे। उन्होंने कहा कि सरप्लस धान का एथेनाल बनाने की अनुमति भारत सरकार से मिलने पर दोनों सीजन में धान का एक-एक दाना खरीदेंगे। जाति प्रमाण पत्र बनाने की जानकारी लेने पर श्री सुनील नगारची ने अपनी समस्या मुख्यमंत्री के समक्ष रखी। उन्होंने बताया कि 50 साल का रिकॉर्ड मांगा जाता है, जो उपलब्ध नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामसभा से प्रस्ताव कराकर आवेदन करें। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी कुरूद को निर्देशित करते हुए कहा कि नगारची जाति के आवेदन के निराकरण की जानकारी आज शाम को ही दें।  मुख्यमंत्री द्वारा राजीव युवा मितान क्लब योजना के बारे में पूछने पर श्री रामकृष्ण साहू ने बताया कि योजना के अंतर्गत 40 सदस्य है, जिसमें 12 महिला है। इस योजनांतर्गत मिले पैसे से खेलकूद कराया, वृक्षारोपण, ग्राम का विकास, पंचायत का सहयोग करते हैं। उन्होंने योजना की तारीफ़ की और कहा कि योजना बहुत अच्छी है।

 भेंट मुलाकात में महिला एवं बाल विकास मंत्री और जिले की प्रभारी मंत्री अनिला भेड़िया ने संबोधित करते हुए कहा कि मुखिया क्या योजना ला रहे और उसका आमजनता कितना लाभ उठा रही है, यह बड़ी सोच है हमारी सरकार की। पहले छट्टी और मरनी में भी लोगों को कर्ज लेना पड़ता था। आज इसके विपरीत आमजनता को शासन की योजनाओं का लाभ मिल रहा। वहीं सिहावा विधायक डॉ. लक्ष्मी ध्रुव ने कहा कि आज आप लोग लोकतंत्र का सबसे अच्छा पहलू है प्रदेश के मुखिया का सीधा संवाद। उन्होंने कहा कि शासन के अंतिम व्यक्ति की भागीदारी के लिए भेंट मुलाकात कार्यक्रम किया जा रहा। 

कलेक्टर एसपी ने किया स्वागत

घोषणाएं-

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने घोषणाएं भी की। इनमें मगरलोड में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व का सप्ताह में दो दिन लिंक कोर्ट प्रारंभ करने, खिसोरा में हाई स्कूल का निर्माण करने, खिसोरा के बस्तीपारा में नवीन प्राथमिक शाला भवन का निर्माण, बाला तालाब का सौन्दर्यीकरण करवाने, खिसोरा में प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति हेतु नया भवन बनवाने की घोषणा शामिल है। साथ ही करेलीबड़ी को उप तहसील का दर्जा देने, ग्राम पंचायत मोतिमपुर में सामुदायिक भवन निर्माण, सिंगपुर क्षेत्र के बुढ़ीगढ़ पर्यटन स्थान में सोलर ड्यूल पंप की स्थापना, ग्राम पंचायत सिंगपुर में देवगुड़ी निर्माण व मरम्मत कार्य, खिसोरा मैदान में मिनी स्टेडियम बनाने की घोषणा मुख्यमंत्री ने की। 




          

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने