राजस्व वसूली व नियमतिकरण के संबंध में आयुक्त ने ली समीक्षा बैठक,लगाई जमकर फटकार

 


वसूली शत प्रतिशत करने,नागरिकों से अनाधिकृत भवनों व्यवसाय स्थलों का नियमितीकरण कराने दिया जोर

धमतरी।वित्तीय वर्ष 2022-23 बीतने में डेढ़ महीना बाकी है,नगर निगम राजस्व वसूली और तेज करने आयुक्त विनय कुमार ने शुक्रवार को राजस्व विभाग  टीम की  समीक्षा बैठक लेकर शत प्रतिशत वसूली करने का निर्देश दिया है।
    गौरतलब है कि सालभर में 7 करोड़ रुपए से अधिक टैक्स वसूली का लक्ष्य है, अब तक 59 प्रतिशत यानी 4 करोड़ 74 लाख रुपए की वसूली हुई है।उन्होंने चेताया कि वसूली में लापरवाही पर वेतनवृद्धि रोका जाएगा। अब हर दिन प्रगति रिपोर्ट देने राजस्व अफसर को चेताया है।
नगर निगम के सभा कक्ष में आयोजित बैठक में आयुक्त ने राजस्व निरीक्षकों से वार्डवार वसूली की जानकारी ली। राजस्व अधिकारी, सहायक राजस्व निरीक्षक से संपत्तिकर, जलकर, समेकित कर व दुकान किराया की वसूली में और तेजी लाने अल्टीमेटम दिया। चेताया कि शत-प्रतिशत वसूली वित्तीय वर्ष बीतते तक पूरा किया जाए।


60 प्रतिशत से कम वसूली वाले एआरआई को चेतावनी
आयुक्त विनय कुमार पोयाम ने भवनों की समीक्षा की, जिन कर्मचारियों की वसूली 60 प्रतिशत से कम मिली, ऐसे एआरआई(सहायक राजस्व अधिकारी) को फटकारा लगाया गया। दुकान किराया, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना दुकान किराया, अटल आवास योजना के तहत आवासों के किराये वसूली के संबंध में जानकारी ली। संबंधित को वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिए है। इसके अलावा राजस्व अधिकारी को प्रतिदिन प्रगति प्रतिवेदन रिपोर्ट देने निर्देश दिया।



अनाधिकृत नियमितीकरण कराने एआरआई  को दिया जोर
     नियमितीकरण के दायरे में लाने निगम द्वारा कार्यवाही हो रही,नियमितीकरण होने के बाद निर्माणकर्ता राहत की सांस ले सकते हैं, परंतु अनाधिकृत निर्माण का नियमितीकरण नहीं कराने वालों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि निगम ने इसके लिए सर्वे करना प्रारंभ कर दिया है। नगर निगम धमतरी क्षेत्र अंतर्गत अनाधिकृत निर्माण को लेकर ऐसे निर्माण कर्ताओं को नोटिस जारी किया जा रहा है।
   इसके लिए निगम के राजस्व टीम फील्ड में जाकर सर्वे कर और अनाधिकृत निर्माण जैसे कि प्रदाय स्वीकृति के विपरीत निर्माण, स्वीकृत प्रयोजन के विपरीत निर्माण, आवासीय प्रयोजन में व्यवसायिक संचालन, बिना स्वीकृति के निर्माण जो 14 जुलाई 2022 के पूर्व बने हुए निर्माण है इनका फील्ड में जाकर निरीक्षण किया कर,अनाधिकृत निर्माण पाए जाने पर तत्काल उन्हें स्पॉट पर ही नोटिस थमाया जा रहा है और नियमितीकरण के दायरे में लाने का कार्यवाही किया जा रहा है।
     भवन अनुज्ञा के विपरीत निर्माण पर आयुक्त विनय कुमार ने अनाधिकृत निर्माण को नियमितीकरण कराने के लिए सभी वार्ड  एआरआई को टारगेट भी दिया है तथा नियमितीकरण के कार्य को प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए हैं।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने