विधानसभा में पुनर्गणना के लिए प्राप्त नहीं हुआ कोई आवेदन-रिटर्निंग ऑफिसर


 ईव्हीएम एवं पोस्टल बैलट से प्राप्त मतों की गणना उपरांत 16 का अंतर आया

सामान्य प्रेक्षक के निर्देशानुसार सभी गणना पूर्ण होने पर ही परिणाम घोषित किया गया

कांकेर। विधानसभा आम निर्वाचन-2023 के तहत 03 दिसम्बर को तीनों विधानसभा क्षेत्र के लिए मतगणना सम्पन्न हुई, जिसमें कांकेर विधानसभा क्षेत्र के लिए मतगणना हुई। रिटर्निंग ऑफिसर कांकेर-81 ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-81 में ईव्हीएम के माध्यम से प्राप्त कुल वोट अभ्यर्थी  आशाराम नेताम को कुल 67,459 मत और  शंकर ध्रुवा को कुल 67,336 मत प्राप्त हुए। इस प्रकार दोनों के बीच प्राप्त मतों का अंतर 123 रहा।

 उन्होंने बताया कि प्रत्येक चक्रवार गणना का ब्यौरा भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर भी तदनुसार उपलब्ध है। इसके उपरांत डाक मतपत्रों की गणना की गई, जिसमें अभ्यर्थी  आशाराम नेताम को 521 और  शंकर ध्रुवा को 628 मत प्राप्त हुए। इस प्रकार ईव्हीएम और डाक मतपत्रों की गणना के बाद अभ्यर्थी श्री नेताम को कुल 67,980 और श्री ध्रुवा को 67,964 मत प्राप्त हुए। इस प्रकार दोनों अभ्यर्थियों को प्राप्त कुल मतों का अंतर 16 रहा। रिटर्निंग ऑफिसर कांकेर विधानसभा क्षेत्र ने बताया कि इसकी जानकारी मतगणना कक्ष में उपस्थित अभ्यर्थियों एवं अभिकर्ताओं को दी गई थी। उन्हें यह भी बताया गया कि पूरी गणना के पश्चात् रैण्डमली चयन कर 05 व्हीव्हीपैट की पर्चियों की गणना किए जाने के भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश हैं।

किसी भी प्रत्याशी अथवा अभिकर्ता के द्वारा मतगणना के संबंध में कोई अपील, आवेदन अथवा शिकायत प्रस्तुत नहीं किया गया तथा गणना के पश्चात् भी किसी के द्वारा पुनर्गणना (रिकाउण्टिंग) हेतु आवेदन प्रस्तुत नहीं किया गया। उक्त सम्पूर्ण गणना भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार एवं नियमानुसार तथा सामान्य प्रेक्षक कांकेर की उपस्थिति में की जाकर अंतिम परिणाम उद्घोषित किया गया। 

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने