शिक्षक दिवस पर राज्यपाल,मुख्यमंत्री ने दी शुभकामनाएं


स्कूल शिक्षा मंत्री ने भी दी शिक्षकों को शुभकामनाएं

 

रायपुर :

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस के अवसर पर सभी शिक्षकों सहित प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री ने जारी अपने बधाई संदेश में कहा है कि यह दिन हमें अपने देश के महान दार्शनिक और पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली डॉ. राधाकृष्णन की जन्म जयंती का भी स्मरण कराता है। श्री बघेल ने कहा कि स्वर्गीय डॉ.राधाकृष्णन स्वयं एक विद्वान, चिंतक और प्राध्यापक रहे। उनका जन्मदिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाकर हम गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्र निर्माण और समाज में बेहतर मानव संसाधन के विकास में शिक्षक की महत्वपूर्ण भूमिका है।
    मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए अनेक नवाचार प्रारंभ किए गए हैं। राज्य सरकार 15 हजार नियमित शिक्षकों की भर्ती कर रही है। महाविद्यालयों में भी लगभग एक हजार से अधिक शिक्षकों की भर्ती की जा रही है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ देश का पहला ऐसा राज्य है, जहां शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत कक्षा बारहवीं तक के बच्चों को अनिवार्य शिक्षा के दायरे में लाया गया है। 

राजयपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने भी ‘शिक्षक दिवस’ के अवसर पर प्रदेश के सभी शिक्षकों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। उन्होंने कहा कि शिक्षक, देश एवं समाज के भविष्य निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अपने शुभकामना संदेश में राज्यपाल ने कहा कि महान शिक्षाविद् एवं दार्शनिक भारत रत्न डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जीवन सभी शिक्षकों के लिए प्रेरणा स्त्रोत है। शिक्षक अपने विद्यार्थियों को अनुशासनप्रिय बनाने एवं उनमें नैतिक मूल्यों के गुण रोपित करने सहित उनकी प्रतिभा का विकास करते हैं, जिससे वे आदर्श नागरिक बन राष्ट्र के निर्माण में अपनी सहभागिता निभाते हैं।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने