वार्ड आरक्षण: किसी की निकल पड़ी तो कोई हुआ मायूस


नगर निगम समेत 5 न.पं  के वार्डों का हुआ आरक्षण 


भूपेंद्र साहू 
धमतरी। निकाय चुनाव के लिए वार्डो के आरक्षण की प्रक्रिया कलेक्टोरेट में संपन्न हुई।.इसके लिए लाटरी सिस्टम से चुनाव किया गया । धमतरी नगर निगम के 40 वार्डो के साथ नगरी,कुरूद,मगरलोड,आमदी और भखारा नगर पंचायतो के वार्डो का भी आरक्षण इसी तरीके से तय किया गया।लाॅटरी से चयन प्रक्रिया के दौरान निकलवाकर स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रजत बंसल मौजूद रहे। इस अवसर पर धमतरी विधायक रंजना साहू, महापौर अर्चना चैबे, पूर्व विधायक  हर्षद मेहता, कांग्रेस जिलाध्यक्ष मोहन लालवानी, भाजपा जिलाध्यक्ष रामू रोहरा सहित काफी संख्या में नगर के प्रतिनिधि एवं नागरिक उपस्थित थे। ।निगम चुनाव के लिए हुए आरक्षण में कई पार्षदों को झटका लगा है, पिछली बार की उलट कई वार्डो में आरक्षण हुआ है जिसकी वजह से दोबारा चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे पार्षदों के उम्मीदों पर पानी फिर गया। वही इस बार महिलाओं 33 प्रतिषत आरक्षण का लाभ दिया गया है, हालांकि पिछले बार भी महिलाओं के आरक्षण में यही स्थिति रही।

एक नजर में धमतरी जिले नगरीय निकाय चुनाव का आरक्षण

नगर पंचायत भखारा में अ.ज.जा. के लिए एक,सामान्य वर्ग 8,अन्य पिछड़ा वर्ग 4,अनुसूचित जाति के लिए 2 वार्डो का आरक्षण हुआ । इसी तरह कुरूद नगर पंचायत के लिए अजजा 2,सामान्य वर्ग 8,पिछड़ा वर्ग 4,अनुसचित जाति के 1 वार्ड का आरक्षण हुआ , इसके अलावा मगरलोड नगर पंचायत में अनुसूचित जनजाति के लिए 1,सामान्य वर्ग के 9,अन्य पिछड़ा वर्ग 4,अनुसूचित जाति 1 आरक्षित हुआ है.वही नगर पंचायत नगरी के लिए अजजा 4,सामान्य 6,अन्य पिछड़ा वर्ग 4,अनुसचित जाति 1 वार्ड का आरक्षण तय हुआ और आमदी नगर पंचायत के लिए अजजा 1,सामान्य 10,अन्य पिछड़ा वर्ग 4 के लिए आरक्षण हुआ है । 

धमतरी नगर निगम की बात करें तो 40 वार्ड वाले इस निगम में अजजा के तीन, सामान्य 23,अन्य पिछड़ा वर्ग के 10 तथा अनुसूचित जाति वर्ग के 4 वार्डों का आरक्षण हुआ ।इनमें से 13 महिलाएं चुनाव लड़ेंगे ।अनारक्षित वर्ग के लिए आरक्षित वार्डो से भी महिलाओं के चुनाव लड़ने की संभावना है।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने