मुख्यमंत्री ने 1983 करोड़ रूपए की सड़क परियोजनाओं का किया शिलान्यास

 

 अच्छी सड़कें आर्थिक विकास का पैमाना :  भूपेश बघेल 

 

धमतरी सहित विभिन्न जिलों में 479 किलोमीटर लंबी सड़कों का होगा उन्नयन एवं पुनर्निर्माण 

  रायपुर :

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राजधानी रायपुर में एक हजार 983 करोड़ रूपए की सड़क परियोजनाओं की आधारशिला रखी। लोक निर्माण विभाग द्वारा ए.डी.बी सहायता से प्रत्येक विभिन्न जिलों मंे 13 सड़कों का उन्नयन एवं पुनर्निर्माण का कार्य किया जाएगा। इनकी कुल लंबाई 479 किलोमीटर है। इस अवसर पर समारोह की अध्यक्षता लोक निर्माण मंत्री   ताम्रध्वज साहू ने की।
    मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि किसी भी राज्य के तीव्र आर्थिक विकास में सड़कों की महत्वूपर्ण भूमिका होती है। इसलिए अच्छी सड़कों को विकास का पैमाना माना जाता है। इन सड़कों के बनने से जिला मुख्यालयों सहित गांव-कस्बे अच्छी सड़कों से जुड़ेंगे वहीं आवागमन की बेहतर सुविधा भी लोगों को मिलेगी। छत्तीसगढ़ के समन्वित विकास के लिए हमारी सरकार द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य तथा रोजगार आदि के क्षेत्र में अनेक योजनाओं को लागू कर इसका बेहतर ढंग से क्रियान्वयन किया जा रहा है। इन क्षेत्रों में अनेक नई-नई योजनाएं भी बनाई गई है। इनके साथ कई सड़कों के उन्नयन तथा निर्माण कार्य को काफी तादात में लिया गया है। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने बताया कि कोरबा से बिलासपुर मार्ग के सुधार और मरम्मत कार्य के लिए 30 करोड़ रूपए की स्वीकृति भी दी गई है। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण के अधूरे कार्यों को पूर्ण करने के लिए केन्द्रीय भू-तल परिवहन मंत्री से चर्चा हुई है और उसे गति देने के लिए आवश्यक पहल की जा रही है। उन्होंने सड़कों का निर्माण गुणवत्ता के साथ समय पर पूर्ण किए जाने के लिए विशेष जोर दिया। 
    लोक निर्माण मंत्री  ताम्रध्वज साहू ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य के विकास के लिए अधोसंरचना को मजबूती प्रदान करना जरूरी है। इसके तहत क्षेत्र में जरूरत के मुताबिक सड़क, भवन तथा पुल-पुलिया आदि निर्माण कार्यों को तेजी से स्वीकृत कराए जा रहे है। उन्होंने बताया कि ए.डी.बी. लोन-3 के अंतर्गत प्रदेश में लगभग तीन हजार 500 करोड़ रूपए की राशि के 25 सड़कों के उन्नयन तथा पुनर्निर्माण कार्य स्वीकृत है। जिसके तहत 870 किलोमीटर लंबाई के सड़कों का पुनर्निर्माण तथा उन्नयन कार्य किया जाएगा। इसके प्रथम चरण में आज 13 सड़कों के पुनर्निर्माण तथा उन्नयन के लिए भूमिपूजन किया गया। 

    मुख्यमंत्री ने जिन सड़क परियोजनाओं के उन्नयन एवं पुनर्निर्माण कार्य का शिलान्यास किया, इनमें 287.44 करोड़ रूपए की लागत से रायपुर के टिकरापारा-सेजबहार- सेमरा-भखारा-धमतरी मार्ग, 148.76 करोड़ रूपए की लागत से गरियाबंद जिले में पाण्डुका-जतमई- घटारानी-गायडबरी-मड़ेली-मुड़ागांव मार्ग, 149.47 करोड़ रूपए की लागत से बलौदाबाजार, रायपुर एवं महासमुंद जिले के घोटिया-पलारी-वटगन-गिधपुरी-चिखली-समोदा-अछोला-तुमगांव मार्ग, 157.35 करोड़ रूपए की लागत से राजनांदगांव जिले में बिहरीकला-दनगढ़-सोमाटोला-गोटाटोला-खड़गांव मार्ग शामिल हैं। 
    इसी प्रकार 88.09 करोड़ रूपए की लागत से राजनांदगांव एवं बालोद जिले के डांेगरगांव-खुज्जी-पिनकापार-जेवरतला मार्ग, 154.35 करोड़ रूपए की लागत से महासमुंद जिले के लम्बर-बोड़ेसरा-बिरकोल-सिंघोरा मार्ग, 102.55 करोड़ रूपए की लागत से दुर्ग एवं बालोद जिले के अण्डा-रनचिरई-जामगांव मार्ग, 142.57 करोड़ रूपए की लागत से बालोद एवं दुर्ग जिले के करहीभदर- निपानी-मोखा-बटरेल-जामगांव मार्ग, 126.95 करोड़ रूपए की लागत से धमतरी एवं गरियाबंद जिले के कुरूद-मेघा-मगरलोड-अमलीडीह-धौंराभाटा-खिसोरा-पाण्डुका मार्ग और 111.96 करोड़ रूपए की लागत से बिलासपुर जिले के मंगला से भैसाझार मार्ग शामिल हैं।
    इसके अलावा 93.53 करोड़ रूपए की लागत से मुंगेली जिले के लोरमी-पैजनिया-मसना-मसनी- जरहागांव मार्ग, 282.39 करोड़ रूपए की लागत से रायपुर एवं धमतरी जिले के बुढ़ेनी-नयापारा- परसवानी-मगरलोड-मोंहदी-बोरसी-भोयना मार्ग और 137.40 करोड़ रूपए की लागत से जांजगीर-चांपा एवं रायगढ़ जिले के सक्ती-टुण्ड्री मार्ग शामिल हैं। इस अवसर पर खाद्य मंत्री श्री अमरजीत भगत, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया और विधायक श्री सत्यनारायण शर्मा, श्री कुलदीप जुनेजा, श्रीमती लक्ष्मी ध्रुव, श्री विनोद चन्द्रकार, श्री धरमजीत सिंह, श्री रामकुमार यादव, श्री विकास उपाध्याय, अपर मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने