VDO:कोलियारी-खरेंगा मार्ग निर्माण, धमतरी में एग्रोमाॅल व नयी मण्डी पहुंच मार्ग में सीसी रोड निर्माण की घोषणा

नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी से आय अर्जित करने सरकार चला रही मुहिम: मुख्यमंत्री



 


मुख्यमंत्री ने पर्यावरण प्रदूषण और ग्लोबल वाॅर्मिंग पर जताई चिंता



धमतरी। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेलका बुधवार को धमतरी आगमन हुआ। इस दौरान उन्होंने स्थानीय गांधीचौक  पर आयोजित आमसभा में राजीव गांधी आश्रय योजना के तहत हितग्राहियों को पट्टे वितरित किए, साथ ही मोर जमीन मोर मकान योजना के तहत पांच हितग्राहियों को चाबी सौंपी। इसके अलावा 11 महिला स्वसहायता समूहों की महिलाओं को एक लाख 10 हजार रूपए की आवर्ती राशि के चेक वितरित किए। कार्यक्रम में संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि नरवा, गरूवा, घुरूवा और बाड़ी योजना एक व्यापक मुहिम है, जिसके जरिए जल संरक्षण, गौठान विकसित करने, जैविक खाद तैयार करने के साथ-साथ इनके जरिए सुनिश्चित आय अर्जित करने की मुहिम सरकार द्वारा चलाई जा रही है।

  पट्टा वितरण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने  जनसमुदाय को छत्तीसगढ़ी में संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार हरहाल में 2500 रूपए के समर्थन मूल्य पर एक दिसम्बर से धान खरीदकर किसानों को उनकी मेहनत का वाजिब कीमत चुकाएगी। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने पर्यावरण प्रदूषण और ग्लोबल वाॅर्मिंग पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि यह वैश्विक चिंता का विषय है और इसका दुष्प्रभाव की चपेट में समूचा देश में पड़ने लगा है। भूगर्भ से पानी के लगातार दोहन से न सिर्फ भूजल स्तर गिरता जा रहा है, बल्कि पृथ्वी का तापमान साल दर साल बढ़ता ही जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि नरवा से जल पुनर्भरण (वाॅटर रिचार्ज) की योजना सरकार द्वारा चला जा रही है, जिससे नदी-तालाबों के भरने से भूजल स्तर बढ़ेगा। इसी तरह वायु प्रदूषण और खेतों में पैरा जलाने की प्रवृत्ति पर रोक लगाने की बात कहते हुए मुख्यमंत्री ने सुराजी गांव योजना के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने धमतरी जिले के किसानों के द्वारा सर्वाधिक रासायनिक खाद का प्रयोग किए जाने पर चिंता जाहिर करते हुए गोबर से निर्मित कम्पोस्ट (जैविक खाद) का प्रयोग करने तथा भूमि की उर्वराशक्ति को पुनर्जीवित करने का आव्हान किया। इसी तरह गौठान से सुनिश्चित आय का स्रोत बनाने के लिए ग्रामीणों व आम आदमी की सहभागिता बढ़ाने की अपील की। उन्होंने शहर के पशुओं के ठौर के लिए गौठान तैयार करने के निर्देश कलेक्टर को दिए।


। साथ ही नगरी के जबर्रा में ईको-टुरिज्म विकसित करने तथा सुपोषण का संदेश देने आगामी 24 नवम्बर को आयोजित की जाने वाली सायकल एक्सपीडिशन के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं। इसके अलावा राज्योत्सव में इस वर्ष स्थानीय कलाकारों को तवज्जो देने तथा डाॅ. नरेन्द्रदेव द्वारा रचित अरपा-पैरी के धार.. गीत को प्रदेश शासन द्वारा राज्यगीत घोषित किए जाने के बारे में बताया। कार्यक्रम के दौरान रेडक्राॅस वाॅलिंटियर कु. विभा साहू द्वारा हंचलपुर गौठान के विकास एवं कम्पोस्ट से समूहों को होने वाली आय के संबंध में अनुभव साझा किया गया, जिसकी मुख्यमंत्री ने मुक्तकंठ से प्रशंसा की। कार्यक्रम में धमतरी के पूर्व विधायक गुरूमुख सिंह होरा ने 2500 रूपए प्रतिक्विंटल में धान खरीदी को सरकार का ऐतिहासिक निर्णय बताते हुए पिछले 10 महीने में हुई प्रगति पर प्रकाश डाला।  मोहन लालवानी ने कोलियारी-दोनर मार्ग चैड़ीकरण सहित जिलावासियों की विभिन्न बहुप्रतीक्षित मांगों की ओर मुख्यमंत्री का ध्यान आकृष्ट किया। इसके पहले, कलेक्टर  रजत बंसल ने जिला प्रशासन की ओर से प्रतिवेदन का वाचन किया।

  इस अवसर पर ‘जबर्रा- दु पइडिल सुपोषण बर‘ पर आधारित लघु वृत्तचित्र का प्रदर्शन भी किया गया, साथ ही मुख्यमंत्री एवं मंचस्थ अतिथियों के द्वारा इसके ‘लोगो‘ का शुभारम्भ भी किया गया। इसके अलावा सुपोषण अभियान में आर्थिक सहयोग करने वाले लाल दम्पति, । इस अवसर पर कुरूद के पूर्व विधायक लेखराम साहू,  चंद्रहास साहू, मुख्यमंत्री के सलाहकारराजेश तिवारी,  रामगोपाल अग्रवाल,  पंकज महावर,  शरद लोहाणा विजय देवांगन के अलावा जिला पंचायत सदस्य  नीशु चंद्राकर एवं  कविता बाबर, निगम में नेता प्रतिपक्ष अनुराग मसीह मंच पर मौजूद थे। इसके अलावा कलेक्टर रजत बंसल, सीईओ जिला पंचायत  विजय दयाराम के., डीएफओ  अमिताभ बाजपेयी, नगर निगम के कमिश्नर आशीष टिकरिहा, अतिरिक्त कमिश्नर पंकज शर्मा सहित वरिठ नागरिक, जनप्रतिनिधि तथा काफी संख्या में नगरवासी मौजूद थे।

 इन्हे मिला पट्टा 
राजीव गांधी आश्रय योजनांतर्गत पट्टा वितरण कार्यक्रम में नगरपालिक निगम के हटकेशर वार्ड निवासी श्रीमती पार्वती, श्रीमती ओमबाई, श्रीमती बिंदु और श्रीमती जहुरा बाई, कोष्टापारा की श्रीमती सावित्री बाई, श्रीमती रशीदा बी, श्री प्रदीप, सदर दक्षिण वार्ड के श्री बिहारीलाल, सुश्री रजमत बाई, श्रीमती सुखबती और श्री देवानंद साहू को मकान के पट्टे मुख्यमंत्री एवं मंचस्थ अतिथियों के द्वारा वितरित किए गए। इसी तरह नगर पंचायत कुरूद के दो हितग्राहियों को उक्त योजना के तहत आबादी पट्टे बांटे गए, जबकि नगर पंचायत आमदी के चार तथा नगरी के पांच हितग्राहियों को मुख्यमंत्री शहरी आबादी पट्टा योजना के अंतर्गत पट्टे वितरित किए गए। इसी प्रकार मोर जमीन मोर मकान (प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी) के तहत श्रीमती हर्षलता मोहिते, अंकालू राम समेत पांच हितग्राहियों को उनके नवनिर्मित मकान की चाबी प्रतीकात्मक तौर पर सौंपी गई। धमतरी के 11 महिला स्वसहायता समूह की अध्यक्षों को आवर्ती राशि के रूप में 10-10 हजार रूपए के चेक यानी कुल एक लाख 10 हजार रूपए के 11 चेक वितरित किए गए।



 सम्मान 
मुख्यमंत्री ने जिले में गत माह वायुसेना भर्ती रैली में प्रदेश भर के 208 युवाओं के चयन होने पर बधाई देते हुए जिला प्रशासन की सराहना की,वायुसेना भर्ती रैली में चयनित हुए जिले के अभ्यर्थी एवं ट्रेनर  केपी साहू,भूपेंद्र शर्मा , तनुश्री वर्मा ,रूपेंद्र साहू का भी सम्मान मुख्यमंत्री के द्वारा किया गया ।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने