प्रतिदन नियमित योग करने से शरीर को विभिन्न बीमारियों से मुक्ति मिल जाती है : योगाचार्य कृष्ण

 योग रिट्रीट में विश्व के 12 देशों के करीब 130 योग प्रशिक्षणार्थी ले रहे हैं प्रशिक्षण 



लखनऊ। प्रमेंद्र अस्थाना
लखनऊ। मथुरा जिले के वृंदावन में रुकमणि विहार स्थित एक होटल में शुभम योग संस्था के तत्वावधान में दस दिवसीय योग रिट्रीट का शुभारंभ कनाडा निवासी संस्थापक योगाचार्य कृष्ण वर्मा द्वारा किया गया। जिसमें विश्व के 12 देशों के करीब 130 योग प्रशिक्षणार्थी प्रशिक्षण ले रहे हैं।
योगाचार्य ने बताया कि आज की भागम भाग भरी जिंदगी में शरीर को निरोगी बनाए रखने में योग की अहम भूमिका है। प्रतिदन नियमित योग करने से शरीर को विभिन्न बीमारियों से मुक्ति मिल जाती है। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास भी होता है। कहा कि हमें प्रतिदिन कुछ समय योग के लिए अवश्य निकालना चाहिए। उन्होंने बताया कि वह योग के माध्यम से स्वच्छता और स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर काम कर रहे हैं।  जिसके तहत विश्वविद्यालयों और स्कूलों में जाकर छात्र-छात्राओं एवं युवा पीढ़ी को योग के माध्यम से सफलता और स्वास्थ्य कैसे प्राप्त करें विषय के प्रति भी जागरुक किया जा रहा है।
बताया कि योग रिट्रीट अंतर्गत 21 नवम्बर को शाम 5.30 बजे होटल निधिवन सरोवर में भक्ति योग और कर्म योग पर केंद्रित कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा। जिसमें ध्यान, प्राणायाम और अंतर्राष्ट्रीय भक्ति गायन शामिल होंगे। साथ ही धर्मनगरी मथुरा-वृंदावन को स्वच्छ, सुंदर एवं स्वस्थ शहर बनाने के लिए स्थानीय लोगों के साथ विचारों को साझा करेंगे।
बताया कि संस्था धर्मनगरी में दीर्घकालिक दृष्टि कुछ सामाजिक परियोजनाओं को शुरू करने के लिए है भी योजना तैयार कर रही है। जिसमें नगर प्रमुख प्राचीन मंदिरों के आसपास सड़क एवं गलियों में सफाई एवं यमुना के घाटों के सौंदर्यीकरण एवं सफाई के कार्य को प्रमुखता दी जाएगी। बताया कि इस परियोजना के तहत विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों को जोड़ कर उन्हें भी प्रेरित करेंगे। उत्कृष्ठ कार्य करने वाले छात्रों को पुरस्कृत किया जाएगा।
इस योग रिट्रीट में चीन, ताईवान, कनाडा, मलेशिया, साउथ अफ्रीका, अमेरिका, जर्मनी, दुबई, सिंगापुर, नेपाल और ब्राजील आदि देशों के प्रतिनिधि शिरकत कर रहे हैं।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने