अटंग मीडिल स्कूल में संचालक एस.प्रकाश ने ली क्लास,प्रधानपाठक निलंबित





कुरूद, मगरलोड और नगरी विकासखण्ड के स्कूलों का आकस्मिक निरीक्षण

रायपुर।संचालक लोक शिक्षण एस.प्रकाश ने  धमतरी जिले के विकासखंड कुरूद, मगरलोड और नगरी के स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। श्री प्रकाश ने कुरूद विकासखंड के अटंग मीडिल स्कूल के प्रधानपाठक नरसिंग राम साहू को निर्देशों की अवहेलना करने के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। उन्होंने आकस्मिक निरीक्षण के दौरान शिक्षक की भूमिका निभाते हुए स्कूली बच्चों को भी पढ़ाया।


 एस.प्रकाश आकस्मिक निरीक्षण के दौरान कुरूद विकासखंड के अटंग मीडिल स्कूल पहुंचे तो वहां स्कूल में बच्चे हल्ला कर रहे थे। उन्होंने जब पूछताछ की तो वहां के प्रभारी प्रधानपाठक स्कूल से गायब मिले। एस.प्रकाश ने स्कूल के सभी बच्चों को पढ़ाना प्रारंभ किया। इस दौरान उन्होंने गत माह राज्य स्तरीय आंकलन नम्बरों के बारे में पूछा तो एक विषय के नम्बरों के बारे में बच्चों को जानकारी नहीं मिलने पर नराजगी व्यक्त की। स्कूल से अनुपस्थित प्रधानपाठक खबर मिलते ही स्कूल पहुंचा। श्री प्रकाश ने स्कूल में किचन गार्डन नहीं होने पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि पानी की सुविधा होने के बाद भी किचन गार्डन नहीं बनाने के निर्देश की अवहेलना के कारण उसे तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया।
 एस.प्रकाश ने मगरलोड विकासखंड की प्राथमिक शाला सौंगा में निरीक्षण के दौरान स्कूल परिसर में निर्मित किचन गार्डन बना हुआ था। उन्होंने यहां राज्य आंकलन परीक्षा के संबंध में भी जानकारी ली। संचालक लोक शिक्षण ने नगरी विकासखंड के ग्राम महामल्ला मीडिल स्कूल में अच्छी तरह से निर्मित और विकसित किचन गार्डन के लिए विद्यालय के प्रधानपाठक रामकुमार ध्रुव की प्रशंसा की। श्री प्रकाश ने कहा कि यहां का किचन गार्डन अन्य स्कूलों के लिए उदाहरण है। इस स्कूल के किचन गार्डन को देखने के लिए अन्य स्कूलों के प्रतिनिधियों को भेजा जाएगा। स्कूल के किचन गार्डन में मूली, टमाटर, बैंगन, फूलगोभी, करेला और अन्य प्रकार की सब्जियां लगी हुई है, जो भरपूर फसल दे रही है। इसका उपयोग मध्यान्ह भोजन में किया जा रहा है।

संचालक लोक शिक्षण ने नगरी विकासखंड के बांधा प्राईमरी स्कूल में मध्यान्ह भोजन भी किया। इस अवसर पर माध्यान्ह भोजन की मॉनिटरिंग के लिए आयी राष्ट्रीय टीम भी मौजूद थी। इसी प्रकार सांगा गांव की किचन गार्डन पर भी राजेश साहू को शाबाशी मिली। उन्होंने भ्रमण के दौरान सभी स्कूलों में राज्य स्तरीय आंकलन की जानकारी ली और वहां उसका चार्ट लगाने की बात कही। इस अवसर पर उनकेे साथ संयुक्त संचालक स्कूल शिक्षा आर.एन. सिंह, सहायक संचालक  प्रशांत पाण्डेय और महेश नायक, जिला शिक्षा अधिकारी धमतरी  टी.के. साहू सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने