लाॅकडाउन के दौरान किसान बाजार से 20 दिनों में 3.61 लाख रूपए की सब्जियां वितरित




कलेक्टर की पहल पर सब्जी विक्रेता भी दानदाता के तौर पर आए आगे
 

धमतरी।कोरोना वायरस के संभावित संक्रमण से बचाव के लिए जिले में धारा 144 के साथ-साथ तालाबंदी (लाॅकडाउन) भी प्रभावी है। ऐसे में निम्न तबके में आने वाले रोजमर्रा और दिहाड़ी मजदूर परिवारों के समक्ष रोजी-रोटी और जीवनयापन की समस्या आ गई। इसे दृष्टिगत करते हुए कलेक्टर रजत बंसल ने अपील जारी कर जिलावासियों से दैनिक उपभोग की आवश्यक वस्तुओं, राशन एवं सब्जियांे के लिए मदद की गुहार लगाई थी, जिसके तहत दानदाता खुलकर सामने आए तथा दान में सामग्री देकर सहयोग किया। इसी क्रम में किसान बाजार में प्रतिदिन विक्रय होने वाली आने वाली सब्जियां भी कलेक्टर के निर्देशानुसार दान में दी जा रही हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार 28 मार्च से 16 अप्रैल तक कुल 361.60 क्ंिवटल सब्जियां यहां के सब्जी विक्रेताओं द्वारा दान दी गई हैं, जिनकी कीमत तीन लाख 61 हजार 500 रूपए है।

सहायक संचालक उद्यान डीएस कुशवाहा ने बताया कि 28 मार्च से प्रतिदिन धमतरी शहर एवं इससे लगे गांवों के गरीब परिवारों में सब्जी का वितरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 28 मार्च को नगर निगम क्षेत्रांतर्गत स्थित पंचवटी काॅलोनी में तीन क्विंटल, 29 मार्च को ग्राम पंचायत रूद्री में चार क्विंटल, 30 मार्च को रत्नाबांधा, गुजराती काॅलोनी के अलावा शहर के विभिन्न वार्डों में 30.30 क्विंटल, 31 मार्च को 15.30 क्विंटल सब्जी का वितरण नगर के सोरिदनगर, काली मंदिर, गोकुलपुर, टिकरापारा और कलेक्टोरेट रोड पर किया गया। इसी तरह एक अप्रैल को 35 क्विंटल सब्जी सोरिद नगर, रत्नाबांधा कलेक्ट्रेट रोड एवं नगरी रोड की स्लम बस्तियों में वितरित की गई। इसके अलावा दो अप्रैल को 23 क्विंटल, जिला अस्पताल, सोरिद हाउसिंग बोर्ड काॅलोनी, विवेकानंद नगर, शांति काॅलोनी में साढ़े 23 क्विंटल, तीन अप्रैल को अर्जुनी बस्ती, शांति काॅलोनी, अमलतासपुरम के समीप की निचली बस्तियों में साढ़े 25 क्विंटल सब्जी, चार अप्रैल को आकाशगंगा काॅलोनी के आसपास, सिहावा रोड, लालबगीचा वार्ड, सुभाषनगर में 29 क्विंटल फल निःशुल्क बांटी गई। इसी प्रकार पांच अप्रैल को 33 क्विंटल, छह अप्रैल को 27 क्विंटल, सात अप्रैल को 16 क्विंटल, आठ को 15 क्विंटल, नौ अप्रैल को 13 क्विंटल, दस अप्रैल को तीन क्विंटल, 11 अप्रैल को 10 क्विंटल, 12 अप्रैल को 21 क्विंटल, 13 अप्रैल को 15 क्विंटल, 14 अप्रैल को 15 क्विंटल, 15 अप्रैल को 14 क्विंटल तथा 16 अप्रैल को आठ क्विंटल सब्जी का वितरण शहर के विभिन्न वार्डों की स्लम बस्तियों के साथ-साथ रूद्री, रत्नाबांधा, अर्जुनी सहित विभिन्न ग्राम पंचायतों में भी निःशुल्क किया गया, जिनकी कुल कीमत 3 लाख 61 हजार 200 रूपए है।

सहायक संचालक ने यह भी बताया कि जिले के उन्नत व प्रगतिशील सब्जी उत्पादकों ने भी अपनी सहभागिता निभाते हुए सब्जियां दान में दी। सब्जी क्रेता-विक्रेता संघ धमतरी, कुरूद के अलावा नगरी के ग्राम भुरसीडोंगरी के सब्जी उत्पादक श्री अरूणसाहू, मनीराम साहू, फलेश साहू, बेलरगांव के रवि साहू, धमतरी के संकेत बरड़िया, ग्राम मोहमल्ला के रामदास वट्टी, गागरा धमतरी के श्री नंदकुमार साहू, रामाधार साहू, कण्डेल के श्री गीतेश्वर और नूतन साहू ने खुद की बाड़ी में उत्पादित की गई सब्जियां निर्धन परिवारों के भरण-पोषण के लिए लगातार सब्जियां दान में दी।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने