अब उमरगांव में तेंदुआ दिखाई देने से लोगों में दहशत,वन विभाग की टीम खोजबीन में जुटी



 धमतरी/नगरी ।  पिछले कुछ दिनों से नगरी के गांवों में तेंदुआ ने दहशत फैला कर रखा है ।वन विभाग की टीम लगातार खोजबीन में जुटी हुई है लेकिन सफलता नहीं मिली है ।आस-पास के गांव में दहशत का माहौल है ।अब उमरगांव में भी तेंदुए ने दस्तक दे दी है ।11 अप्रेल को रतावा में 6 साल के बच्चे को जख्मी कर दिया था ।
रविवार से लगातार ग्राम पंचायत उमरगांव में  ग्रामीणों  द्वारा तेंदूऐ की  हलचल देखने की जानकारी  मिली है। ग्रामीणों का कहना है कि गांव में तेंदुआ आने से  जनधन को हानि पहुंच सकता है। सोमवार  की रात उमरगांव में दस्तक दी और  दो बछड़े व एक कुत्ते का शिकार किया । जिसमें दो बछड़े घायल हुए हैं और कुत्ते को अपने साथ   घसीटते हुए  खेतों की ओर ले गया ।मोहल्ले के अंदर  तेंदुए को देखने का दावा ग्रामीण जन कर रहे ।परमिला निषाद ने बताया कि वह बच्चे के साथ घर के आंगन में बैठी थी तभी अचानक  तेंदुए ने  हमला किया । उसने अपने बच्चे को घर के अंदर ले जाकर तेंदुआ से  बचाने की जानकारी दी। जिसकी जानकारी ग सरपंच सुरेश मरकाम ने  वन विभाग बिरगुड़ी रेंज को दी। वन परिक्षेत्र अधिकारी श्री नेताम  द्वारा इस मामले को संज्ञान में लेते हुए त्वरित कार्यवाही की गई । ग्रामीणों के साथ मिलकर तेंदुआ के गांव में पाए गये निशान का निरीक्षण कर पुष्टि की गई कि वे निशान तेंदुआ का ही है । उन्होंने ग्रामीण जनों को सावधानी बरतने की बात कही है एवं बच्चों को घर से बाहर नही निकालने कहा। किसी भी नागरिक को रात में या दिन में  खेत की ओर जाने के लिए मना  किया गया है ।सभी को घर में रहकर संयम बरतने की अपील निवेदन परिक्षेत्र अधिकारी ने की है ।

इस संबंध में डीएफओ अमिताभ बाजपेई ने बताया कि महुआ की वजह से तेंदुआ गांव की ओर पहुंच रहे हैं  ।जिस गांव में जानकारी मिल रही है वहां तत्काल  वन विभाग की टीम को भेजा जा रहा है ।अभी तक तेंदुआ पकड़ में नहीं आया है।  ग्रामीणों को सचेत भी किया है।  1 सप्ताह तक थोड़ी मुश्किल  हो सकती है ।अधिकारियों की ड्यूटी ग्राम पंचायत उमरगांव में लगाई गई है ।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने