अनवरत 18 घंटे की बारिश से निचली बस्तियों में भरा पानी,जनजीवन हुआ अस्त व्यस्त

रुद्री रोड शराब दुकान का हाल

भूपेंद्र साहू ,ब्यूरो 
 धमतरी।रविवार और सोमवार को लगातार 18 घंटे की बारिश ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है ।शहर के ज्यादातर वार्डों में पानी भरने की शिकायत मिली है ।निचली बस्तियों में पानी भर जाने से वार्ड वासियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है ।अधिकांश वार्डो में पर्याप्त निकासी की व्यवस्था नहीं होने के कारण बारिश का पानी जाम हो गया ।रामपुर वार्ड के डबरी पारा, बठेना वार्ड के जेल रोड में नाली काटे जाने के कारण निकासी की समस्या सामने आई ।
कलेक्टोरेट परिसर
पुलिस अधीक्षक कार्यालय
छत्तीसगढ़ के साथ धमतरी जिले में मानसून सक्रिय है गोकुलपुर वार्ड के भटगांव रोड में पानी घर गया था। रामपुर वार्ड, बठेना पारा बांसपारा, मकेश्वर वार्ड ,सुभाष नगर, टिकरापारा, आमापारा, आधारी नवागांव, देव श्री टॉकीज रोड ,रिसाई पारा सहित कुछ वार्डों में पानी भरने की भी शिकायत मिली है। इसके अलावा रूद्र रोड के दुलारी नगर,कृष्णा नगर, शारदा नगर, कैलाशपति नगर ,जल विहार कॉलोनी के कुछ हिस्सों में भी पानी भरने की जानकारी प्राप्त हुई है।
 महापौर सभापति नगर निगम की टीम के साथ निरिक्षण  पर निकले
निरिक्षण
 जोधापुर सोरिद मे नाले का निरीक्षण किया गया तत्काल वह के इकट्ठा हुए कचरे को साफ करने का निर्देश दिया गया तलाब भरने की व्यवस्था बरसात के पानी की बनाई गई।गोकुलपुर वार्ड भटगांव रोड जहां बस्ती में पानी भरा हुआ है निकालने हेतु निगम की टीम लगाई गई ।रामपुर वार्ड डबरी पारा जहां की स्थिति सबसे ज्यादा खराब है लोगों के घरों में पानी घुसा हुआ है तत्काल मोटर लगाकर डबरी से पानी खींचने की व्यवस्था बनाई गई जिनके जिनके घरों में पानी है महापौर में उन से निवेदन किया कि वे यदि पानी भरने के कारण घर में नहीं रह पा रहे हैं तो उन्हें आसपास कहीं भी शिफ्ट कर सकते हैं ।दानीटोला शीतला तालाब में रोड के पानी को तालाब में डालने का निर्देश दिया गया।
सरदार वल्लभभाई एवं बठेना वार्ड की समस्या का निरीक्षण किया गया वहां की समस्या भी काफी विकराल है ।लोगों के  घरों में पानी घुसा हुआ है थाना के सामने के डबरी को मोटर पंप से पानी निकाल कर पानी खाली करने का तत्काल प्रोग्राम बनाया गया ताकि लोगों के घरों से पानी बाहर निकल सके जेल रोड का भी निरीक्षण किया गया जेल रोड में कुछ लोगों के द्वारा नाली को बंद कर दिया गया था जिसे तत्काल खोलकर पाइप लगाने का निर्देश दिया गया।

 बताया गया कि नगर निगम द्वारा बरसात की समस्या से निपटने के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है।  नगर निगम कमिश्नर आशीष टिकरिहा लगातार कंट्रोल रूम से सभी अधिकारी कर्मचारियों से संपर्क बनाकर आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे हैं । वार्डो के भ्रमण के अवसर पर वार्ड पार्षद  श्याम लाल नेताम, लोकेश्वरी साहू, मिथिलेश सिन्हा, नगर निगम के  सहायक अभियंता रवि सिन्हा,  स्वच्छता निरीक्षक योगेश निषाद,  उप अभियंता लोमश देवांगन,कमलेश ठाकुर एवं नगर निगम के कर्मचारी शामिल रहे।

 मकेश्वर वार्ड के पार्षद प्रकाश सिन्हा ने बताया कि लगातार बारिश से जमुना बाई छाबड़ा के दो मंजिला मकान का सामने का हिस्सा अचानक गिर गया जिससे वहां खड़ी सुखबती बाई के सिर पर चोट आई है ।इसी तरह एक अन्य खपरैल वाला गीता बाई का मकान का एक हिस्सा गिर गया। जिसकी सूचना तहसीलदार एसडीएम और निगम को दी गई है।
 जिले में अब तक 947 मि.मी औसत वर्षा दर्ज- जिले में एक जून से अब तक 947.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। भू अभिलेख शाखा से मिली जानकारी के मुताबिक जहां सबसे अधिक धमतरी विकासखण्ड में 333.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है, वहीं मगरलोड विकासखण्ड में सबसे कम 172.8 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई है। इसी तरह नगरी विकासखण्ड में 229.2 मिलीमीटर और कुरूद विकासखण्ड में 211.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने