736 रेडक्रास वालेटियर्स, एन.एस.एस.,एन.सी.सी.सहित अन्य वालेटियर्स की भूमिका निभायेगें

 

सीख कार्यक्रम” बच्चो का लर्निग लेवल को बनाये रखने में कारगर साबित होगा-सीईओ नम्रता गांधी

 “सीख कार्यक्रम” संकुल समन्वयक शिक्षक संगठन के पदाधिकारीयों की सहमति से तैयारी पूरी




धमतरी। वर्तमान में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते स्कूल बंद है और फिलहाल स्कूल खुलने की निश्चित समय निर्धारित नहीं हो पाया है। इसी कड़ी में यूनिसेफ द्वारा छ.ग. प्रदेश के रायगढ़,सुकमा,जशपुर जिले में सीख कार्यक्रम की शुरूआत की गई है। जिला प्रशासन एवं यूनिसेफ के संयुक्त तत्वाधान में धमतरी जिले के कुरूद विकासखंड में प्रारंभ किया गया है। धमतरी विकासखंड में भी सीख कार्यक्रम की शुरूआत करनेकी तैयारी की जा रही है। इस संबंध में तैयारी हेतु धमतरी जनपद पंचायत सभाकक्ष में सीईओ नम्रता गांधी के अध्यक्षता में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिसमे जिला स्तर , विकासखंड स्तर,संकुल स्तर, स्कुल स्तर पर व्हाटसप ग्रुप बनाये जाने की जानकारी दी।  उपस्थित संकुल समन्वयक,विकासखंड शिक्षा अधिकारी,विभिन्न शिक्षक संगठन के पदाधिकारी की आपसी सहमति से बच्चों के हित में ध्यान रखते हुए सेवा भावना की दृष्टिकोण एवं कोरोना महामारी के आपदा को ध्यान में रखते हुए सोशल एवं फिजिकल डिस्टेन्स का पालन करते हुए बच्चों के लर्निग लेवल को बनाये रखने के लिए अपने स्तर पर समुदाय के बच्चो को रोचक गतिविधियों से जोड़कर सीख कार्यक्रम संचालित करेगें।

 निस्वार्थ  सेवा के लिए एक कदम बढ़कर आगे आये हुए है,कोरोना वारियर्स के नारे की गुंज के साथ एक स्वर में विकासखंड धमतरी में 15 जून से सीख कार्यक्रम शुरू की जाने की सहमति बनी.इस हेतु 736 रेडक्रास वालेटियर्स, एन.एस.एस.वालेटियर्स, एन.सी.सी.वालेटियर्स, जन-प्रतिनिधि एवं शिक्षित युवक-युवतियां,सेवानिवृत्त शिक्षक,शाला विकास समिति के सदस्य गण,पंचगण की सूची तैयार किया गया है। वालेटियर्स के सहयोग से शिक्षक पालक मिलकर सीख कार्यक्रम लर्निग लेवल को बनाये रखने में कारगर साबित होगा। सीख कार्यक्रम में पालक वालेटियर्स,शिक्षक के माध्यम से सोमवार,बुधवार,शुक्रवार,को मोहल्ले-मोहल्ले में 05 से 10 बच्चे कक्षा पहली से पाचंवी तक शामिल होगें और उन्हे विभिन्न गतिविधयों के माध्यम से उपलब्ध सहायक सामाग्री खेल-खेल में सीखने की प्रक्रिया भाषा,गणित,विज्ञान,की मनोरंजक गतिविधियों से सीखने सीखाने की क्षमता बढे़गी । 

बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी डाॅं आर.एन.मिश्रा,जिला समन्वयक राजीव गांधी शिक्षा मिशन विपिन देशमुख,रेडक्राॅस जिला संगठक प्रदीप कुमार साहू,सीईओ जनपद पंचायत अमित दुबे,विकासखंड शिक्षा अधिकारी डी.आर.गजेन्द्र,बीआरसी ललित सिन्हा,एबीईओ अमित तिवारी ,एपीस पंकज रावटे,अतुल रणसिंह,शिक्षक संगठन के पदाधिकारी एवं संकुल समन्वयक उपस्थित रहे।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने